न्यूज़

बी गुयेन को लगता है कि वह वियतनामी प्रशंसकों के सामने अपराजेय होगी

वियतनाम में बी “किलर बी” गुयेन को पैर रखे 20 साल से अधिक का समय हो गया था लेकिन जैसे ही वह पहुंची, उसे फिर से यहां घर जैसा महसूस हुआ।

इस शुक्रवार 6 सितंबर को अनुभवी मार्शल कलाकार को ONE: इमॉर्टल ट्राइअम्फ पर ONE सुपर सीरीज की वूमैन एटमवेट मय थाई मैच-अप में पूजा “द साइक्लोन” तोमर के खिलाफ मुकाबला में दर्शकों के सामने एक आकर्षक प्रतिस्पर्धा पेश करने का मौका मिलेगा।

हालांकि वह संयुक्त राज्य अमेरिका से हो ची मिन सिटी तक प्रशांत महासागर में हजारों मील की दूरी तय करके आई है लेकिन उसे ऐसा नहीं लगता कि वह विदेशी सरजमी पर है।

वह अपने जन्म की भूमि पर लौटने के बारे में कहती है कि “मैं यात्रा के दौरान ऐसा महसूस नहीं करने को लेकर क्रेजी हूं। क्योंकि मैं वही भाषा बोलता हूं, यह मेरे अपने लोग हैं। मैं यहां घर जैसा महसूस करती हूं।”

वियतनाम में आगामी लड़ाई गुयेन को एक से अधिक तरीकों से अपने मूलरूप में वापस लाएगी। जबकि उसने मिक्सड मार्शल आर्ट पर ध्यान केंद्रित करते हुए पिछले कुछ साल बिताए हैं। रियलिटी टीवी शो सर्वाइवर की पूर्व स्टार ने “द आर्ट ऑफ एट लिम्बस” में मुकाबलों के रूप में करियर शुरू किया। वह वैश्विक मंच पर उन नियमों के तहत अपनी पहली प्रतियोगिता के अवसर को लेकर खुश है।

गुयेन कहती है कि “मुझे मिक्सड मार्शल आर्ट के लिए जाना जाता है- विशेष रूप से ONE और एशियन सर्किट में। मैं अपने दांव-पेंच के लिए जानी जाती हूं लेकिन मैं मय थाई को पसंद करती हूं।”

“मुझे मय थाई की कला और परंपरा के कारण मार्शल आर्ट्स से लगाव हो गया। मिक्सड मार्शल आर्ट दस्ताने के साथ इस कमाल की रचनात्मक सुपर सीरीज में भाग लेने के लिए सक्षम बनने के लिए- विशेष रूप से हमारे आकार के लिए। मैं मिक्सड मार्शल आर्ट दस्तानों के पक्ष में हूं। मुझे लगता है कि ये दोनों दुनिया में सबसे अच्छे हैं। मुझे लगता है कि किसी ने दोनों को मिलाकर ONE सुपर सीरीज के साथ वास्तव में कुछ खास किया है। मैं उत्साहित हूं। यहां बहुत सारी लड़ाइयां होने जा रही हैं।”

गुयेन के द होम ऑफ मार्शल आर्ट्स में शामिल होने का एक प्रमुख कारण ये भी था कि इसने उसे कई विषयों में प्रतिस्पर्धा करने का मौका दिया। इसलिए ONE के पहले वियतनाम के मय थाई आयोजन में तोमर से मुकाबले का मौका मिलना उसके लिए एक सपने का सच होने जैसा था।

“आप वास्तव में मार्शल आर्ट साझा नहीं कर सकते। मुझे लगता है कि यह आश्चर्यजनक है कि वह हम एथलीटों को उन सभी तरीकों से खुद को व्यक्त करने देता है, जिन्हें हम पसंद करते हैं।”

वह तीन साल से अधिक समय में पहली बार मय थाई प्रतियोगिता में वापसी कर रही है। इस सप्ताह के अंत में गुयेन ने तोमर के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए अपनी तकनीकों को और निखारा है।

उसके कौशल को भारतीय एथलीट के खिलाफ सबसे तेज होने की आवश्यकता होगी। क्योंकि वह भी ONE की मिक्सड मार्शल आर्ट रैंक से स्थानान्तरित है। उसका स्टैंड-अप अनुभव व्यापक है।

यह 25 वर्षीय एक चार बार की राष्ट्रीय वुशु चैंपियन है। जिसने अनुशासन के साथ उत्कृष्ट 67-5 का स्कोर किया है। वह आश्वस्त है कि उसके कौशल मय थाई प्रतियोगिता में ले जा सकते हैं।

हालांकि गुयेन ने अपनी तैयारी के दौरान किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश नहीं की। उन्हें विश्वास है कि उनके कोच ने उन्हें जीत के साथ फु थो इंडोर स्टेडियम छोड़ने का रास्ता दिखाया है।

वह कहती है कि “हर प्रतिद्वंद्वी के लिए मैं अपने कोच को सभी वीडियो भेजती हूं या वो वीडियो देखते हैं और फिर मुझे उसी के अनुसार प्रशिक्षित करते हैं। मेरे प्रतिद्वंद्वी का आकलन कर मेरे कोचों ने उसी के अनुसार मुझ पर काम किया है। मैंने सुना है कि मेरी प्रतिद्वंदी के पास ताकतवर घूंसे, हुक और ओवरहैंड में ताकत है। इसलिए हम बहुत प्रशिक्षण कर रहे हैं। उसके पास पावर लीड लेग किक है, इसलिए मैं उसके लिए भी तैयारी कर रही हूं।”

“अगर मैं इसे सही ढंग से करती हूं तो मेरी गति और विविधता उसे इस लड़ाई में अभिभूत कर देगी।” हालांकि गुयेन अपने प्रतिद्वंद्वी द्वारा पेश किए जाने वाले खतरों का पूरी तरह सामना करेगी। प्रतियोगिता में हर संभावना के लिए वह तैयार है। वह महसूस करती है कि वह वियतनामी लोगों के सामने अजेय होगी।

“किलर बी” का दावा है कि शुक्रवार को जब वो टकराएंगी तो तोमर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाएगी। वह कहती है कि “आप मुझे मेरे देश में नहीं हरा सकते हैं। मैं पहले से अधिक धैर्य और अधिक तप के साथ लड़ूंगी। मैं उस ताकत की कल्पना भी नहीं कर सकती जिससे मैं 6 सितंबर को आकर्षित करूंगी।”