स्मिला संडेल Vs. एलिसिया हेलन रोड्रीगेज़: स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में जीत के 4 तरीके

Smilla Sundell Jackie Buntan ONE156 1920X1280 78

स्मिला “द हरिकेन” संडेल और एलिसिया हेलन रोड्रीगेज़ के वर्ल्ड चैंपियन vs. वर्ल्ड चैंपियन मैच को विमेंस मॉय थाई इतिहास के सबसे बड़े मुकाबलों में से एक माना जा रहा है।

शनिवार, 30 सितंबर को ONE Fight Night 14: Stamp vs. Ham में मौजूदा एटमवेट मॉय थाई क्वीन एक डिविजन ऊपर जाकर संडेल को ONE विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए चैलेंज करेंगी।

दोनों वर्ल्ड चैंपियंस के स्किल सेट को देखते हुए फैंस को सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में एक धमाकेदार मुकाबले की उम्मीद रखनी चाहिए। 5 राउंड तक चलने वाले इस मैच में दोनों एथलीट्स को अपने गेम प्लान को अमल में लाने के लिए काफी समय मिलेगा, लेकिन सवाल ये है कि वो किस तरह से बढ़त हासिल कर पाएंगे?

यहां आप संडेल vs. रोड्रीगेज़ मैच में जीत के 4 तरीकों के बारे में जान सकते हैं।

#1 संडेल की लंबाई

संडेल की लंबाई 5 फुट 8 इंच और रीच (पहुंच) 69 इंच की है। वहीं उनकी प्रतिद्वंदी केवल 5 फुट 3 इंच लंबी और उनकी रीच 62 इंच है।

ये 2 पहलू संडेल को फायदा दिला सकते हैं, लेकिन ये उनके ऊपर निर्भर होगा कि वो किस तरीके से इसका इस्तेमाल करती हैं। उनके पास कई अन्य तरीके भी हैं, जो उनके लिए रोड्रीगेज़ की मुश्किलें बढ़ाने में मददगार रहेंगे।

संडेल के लंबे हाथ और पैर उन्हें ब्राजीलियाई एथलीट की फॉरवर्ड मोमेंट को रोकने में मदद करेंगे। ऐसी स्थिति में खासतौर पर उनका जैब कारगर साबित होता आया है।

Fairtex टीम की प्रतिनिधि के लीड हैंड में गज़ब की ताकत होती है, जो उन्हें रेंज को कंट्रोल करने और अपनी प्रतिद्वंदी को बैकफुट पर धकेलने में मदद करती है। वो उस समय ज्यादा खतरनाक साबित होती हैं, जब उनकी प्रतिद्वंदी बैकफुट पर हो।

फाइट में अक्सर छोटे कद के फाइटर्स अपने विरोधी के करीब आने की कोशिश करते हैं और ऐसी स्थिति में संडेल का जैब उन्हें डिफेंस में मदद करता है। इसलिए वो सब्र से काम लेकर रोड्रीगेज़ के खतरनाक मूव्स को विफल कर सकती हैं।

#2 रोड्रीगेज़ का क्लोज़ रेंज गेम

अगर रोड्रीगेज़ को क्लोज़ रेंज में आना है तो उन्हें स्ट्रॉवेट क्वीन को लंबी रीच का फायदा उठाने से रोकना होगा।

ऐसा करना बेहद कठिन है, लेकिन 25 वर्षीय ब्राजीलियाई एथलीट को क्लोज रेंज हासिल करने का अनुभव है क्योंकि ये उनकी पसंदीदा अटैकिंग पोजिशंस में से एक है।

संडेल हमेशा फ्रंट-फुट पर आने की कोशिश करती हैं इसलिए रोड्रीगेज़ अपनी जगह पर बनी रहकर अपनी विरोधी की आक्रामकता का इस्तेमाल उन्हीं के खिलाफ कर सकती हैं। एक बार क्लोज़ रेंज में आने के बाद Phuket Fight Club की प्रतिनिधि अपने खतरनाक मूव्स लगा सकती हैं।

रोड्रीगेज़ के पास खतरनाक राइट एल्बो है, जो आमतौर पर बेहद खतरनाक साबित होती आई है। वहीं उनकी नी स्ट्राइक संडेल की बॉडी को खूब क्षति पहुंचा सकती है।

उन्होंने एटमवेट डिविजन में क्लिंच करते हुए अपनी प्रतिद्वंदियों पर दबाव बनाने में सफलता पाई है और अब स्ट्रॉवेट डिविजन में भी कुछ ऐसा ही करना चाहेंगी।  

#3 संडेल के बॉडी शॉट्स

संडेल की बॉडी स्ट्राइक्स दमदार होती हैं और मिडसेक्शन पर स्ट्राइक लगाने के मौके को कभी खाली नहीं जाने देती।

उन्होंने डियांड्रा मार्टिन के खिलाफ मैच में कुछ ऐसा ही किया था, जहां उन्होंने 4 में से 3 नॉकडाउन बॉडी शॉट्स के दम पर स्कोर किए थे।

वो लॉन्ग रेंज में रहकर स्ट्रेट पंच लगाती हैं, जो रोड्रीगेज़ को बैकफुट पर बनाए रख सकती हैं। वहीं उन्हें अपनी प्रतिद्वंदी के करीब आकर खतरनाक लिवर पंच लगाना भी पसंद है और इसी दौरान वो बॉक्सिंग कॉम्बिनेशन लगाना पसंद करती हैं।

अच्छे पंचों के अलावा संडेल के पास नी स्ट्राइक्स भी हैं। अपने लंबे हाथ और पैरों का इस्तेमाल करते हुए क्षण भर में अपने विरोधी के करीब आकर पंच लगाती हैं।

उनके ये मूव्स किसी भी पल फाइट को फिनिश कर सकते हैं, लेकिन इन मूव्स को लगाने के दौरान जब संडेल की विरोधी गार्ड को नीचे करें, तब उनके पास सिर पर अटैक करने का मौका भी होता है।

#4 रोड्रीगेज़ की खतरनाक किक्स

रोड्रीगेज़ के पास थाई फाइटिंग स्टाइल है और उनका किकिंग गेम संडेल से काफी बेहतर है। उन्हें अक्सर मिडसेक्शन पर राउंडहाउस किक्स लगाते देखा जाता है।

ब्राजीलियाई एथलीट के पैर उनके हाथों से लंबे हैं, जो उन्हें संडेल के लॉन्ग रेंज पंचों से बचने में मदद कर सकते हैं।

रोड्रीगेज़ की किक्स में तेजी और सटीकता होती है और आमतौर पर उनके दमदार राइट अटैक्स उनकी प्रतिद्वंदी की बॉडी और हाथों को क्षति पहुंचा रहे होते हैं।

ब्राजीलियाई एथलीट के काउंटर मूव्स खासतौर पर आक्रामक स्टाइल वाले एथलीट्स के खिलाफ कारगर रहते हैं। अगले मैच में भी उनका सामना एक आक्रामक स्टाइल वाली फाइटर से हो रहा होगा।

जब संडेल आगे आकर अटैक करना चाहेंगी, तब रोड्रीगेज़ मौका मिलते ही उन्हें खतरनाक मूव्स लगाकर पीछे धकेल सकती हैं।

इससे “द हरिकेन” की मूवमेंट धीमी पड़ सकती है और रोड्रीगेज़ 5 राउंड तक चलने वाले मैच में स्कोरकार्ड्स में अच्छी बढ़त कायम कर सकती हैं।

मॉय थाई में और

Luke Lessei Eddie Abasolo ONE Fight Night 19 29 scaled
Bampara Kouyate Shakir Al Tekreeti ONE Fight Night 15 45 scaled
Nong O Hama Nico Carrillo ONE Friday Fights 46 2 scaled
Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 47 scaled
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 142
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 137
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 78
Tawanchai Beats SmokingJo 1920X1280
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 11