विशेष कहानियाँ

रामोन गोंजालेस बैंकॉक में अपनी लाइफ-चेंजिंग जीत के क्रम को रखना चाहते हैं जारी

अगस्त 10, 2019

रामोन “द बीकोलानो” गोंजालेस ने बहुत जल्दी से ONE Championship स्ट्रॉवेट वर्ग में लगातार सबसे ज्यादा प्रभावशाली जीत करने वालों में खुद को स्थापित किया है।

फ़िलिपीनो क्योकुशिन कराटे चैंपियन ने The Home Of Martial Arts में अपने पहले दो मुकाबलों में मिली हार को पीछे छोड़ते हुए लगातार तीन जीत दर्ज की है। जिसमें अप्रैल में अकीहिरो फुजिसावा पर महज 79-सेकंड किया गया शानदार सबमिशन भी शामिल है।

अगले शुक्रवार, 16 अगस्त को उनके पास ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड में “वुल्फ ऑफ द ग्रासलैंड्स” हेक्सिगेतु के खिलाफ लगातार चौथी जीत दर्ज करने का शानदार मौका है। उन्हें भी पूरा भरोसा है कि वह ऐसा कर सकते हैं।

गोंजालेस ने कहा कि वह इस बाउट को लेकर बहुत खुश है। इसके अलावा वह उस हर बाउट के लिए आभारी है जो उन्हें दी गई है। उनका प्रशिक्षण अच्छा रहा है। टीम क्योकुशिन प्रतिदन उनकी मदद के लिए तैयार रहती है। हम आक्रामकता व ग्राउंट गेम कौशल को विकसित करने पर काम करते हैं। वह हर दिन खुद को इस मुकाबले के लिए तैयार करने में मेहनत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि लगातार जीत उनका हौंसला बढ़ती है और भरोसा दिलाती है कि वह किसी का भी मुकाबला कर सकते हैं। लेकिन इससे भी अधिक यह हौंसला उनके निजी जीवन में भी मदद करता है क्योंकि यह उन्हें और अधिक प्रयास के लिए प्रेरित करता है।

हेक्सिगेतु वैश्विक मंच पर पाकिस्तान के ओवैस शाह पर तीन राउंड के बार मिली जीत के साथ थाईलैंड के बैंकॉक में उनसे मुकाबला करने आ रहे हैं। हालांकि, गोंजालेस को भरोसा है कि वह चीनी एथलीट के दांव पेचों को संभाल सकते हैं और जीत के लिए अपना हाथ उठा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि उन्हें हेक्सिगेतु के खिलाफ दृढ़ता, दृढ़ संकल्प और फोकस की जरूरत होगी। बहुत से लोग हैं जिन्हें उन पर जीत हासिल करने का भरोसा है और वह इस पर कायम रहना चाहते हैं।

32 वर्षीय गोंजालेस अपनी हालिया सफलता के लिए सकारात्मकता से भरे हुए हैं। इस सफलता ने ही उनके जीवन को व्यक्तिगत और आर्थिक दोनों रूप से बेहतर बनाया है।

दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन का हिस्सा बनने से पहले गोंजालेस ने अपने परिवार की मेज पर खाना लगाने के लिए संघर्ष किया है। उन्होंने अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग काम किए, लेकिन किसी ने भी उन्हें स्थिरता नहीं दी।

उन्होंने कहा कि ONE ने उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाया है। एक मछुआरे से लेकर एक सुरक्षाकर्मी तक उन्होंने कई नौकरियां की, लेकिन मार्शल आर्ट ने उन्हें आज इस जगह पहुंचाया है।

अब वह अपने परिवार की मदद कर सकते हैं और उनकी रोजमर्रा की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। उन्हें लगता है कि उनकी इस उपलब्धि के पीछा उनका दृढ़ संकल्प मजबूत कारक रहा है। ONE में आने के बाद उन्हें अपने रास्ते में आने वाली हर छोटी चीज की सराहना मिली, क्योंकि वह जानते हैं कि सभी लोगों को इसका हिस्सा बनने का मौका नहीं दिया जाता है।

उनके मिक्स्ड मार्शल आर्ट करियर ने उन्हें बहुत कुछ दिया है। “द बीकोलोनो” अपने मार्शल आर्ट समुदाय के युवा सदस्यों को वापस देने के लिए उत्सुक है। अब वह जिम में युवा प्रतियोगियों को प्रशिक्षित कर रहे है और उम्मीद है कि वह उन्हें उनके नक्शेकदम पर चलने और सफल पेशेवर बनने में मदद करेगा।

वह अब यूचीदेशीज के प्रशिक्षण के प्रभारी हैं। वह उन्हें प्रोत्साहित भी करते हैं और उन्हें खेल में दिल और जुनून के साथ लड़ने के लिए प्रेरित करते हैं। ठीक यही बात मनीला के आदमी को ONE में जीवन की अपनी कठिन शुरुआत को पार करने के लिए चाहिए और अब वह बढ़ते स्ट्रॉवेट स्टार बन गए।

पहली दो बाउटों में मिली हार के बाद भी उन्होंने अपने सपनों का पीछा नहीं छोड़ा। उन्होंने अपना प्रशिक्षण जारी रखा और अपने कौशल में सुधार किया और अपने रास्ते में आने वाले किसी भी अवसर की तैयारी की।

गोंजालेस को अपने कोच, प्रशिक्षण सहयोगियों और अन्य लोगों के समर्थन के माध्यम से सफलता की ओर प्रेरित होने से पहले उन्हें मनाने के लिए अपनी आंतरिक शक्ति का पता लगाना पड़ा।

Ramon Gonzales defeats Akihiro Fujisawa by guillotine choke at ONE: ROOTS OF HONOR

उन्होंने कहा कि हार ने उन्हें अधिक अनुशासित बना दिया है। उन्होंने सीखा है कि कोई भी उनकी मदद नहीं करेगा, कोई भी खुद छोड़कर अपने आपको आगे बढ़ाने नहीं आएगा।

जब वह दूसरे देश में थे तो उन्होंने खुद से प्रशिक्षण लेने की कोशिश की और लगता है कि यह एक बड़ा सबक है। कभी सीखना बंद नहीं करना चाहिए, क्योंकि जीवन में प्रतिदिन कुछ नया सीखने को मिलता है। उनके संघर्षों ने उन लोगों को दिखाया जो उन पर विश्वास करते हैं। वह उन सभी लोगों का दिल से आभार व्यक्त करते हैं।

बैंकॉक | 16 अगस्त | 7PM | ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: http://bit.ly/onegold19