कैसे मंगेतर से मिली अंतिम चेतावनी ने जैकब स्मिथ की जिंदगी और करियर को बदलकर रख दिया

Rodtang Jitmuangnon Jacob Smith ONE157 1920X1280 25

जैकब स्मिथ उस लम्हे के बारे में बता सकते हैं, जिसने उनकी जिंदगी को पूरी तरह से बदल दिया था।

9 दिसंबर को होने वाले ONE Fight Night 17 में वापसी कर रहे 31 वर्षीय इंग्लिश स्टार, जिनका सामना वॉल्टर गोंसाल्वेस से होगा, की मंगेतर की बातों ने उनके करियर की दशा और दिशा को बदलकर रख दिया था।

इस जोड़ी ने अपने पहले बच्चे का दुनिया में स्वागत किया और उनकी मंगेतर रेबेका को अहसास हुआ कि बढ़ते हुए परिवार के लिए कुछ करना पड़ेगा। तब उन्होंने स्मिथ को खरी-खरी सुनाई।

लंबे समय से मॉय थाई की प्रैक्टिस कर रही रेबेका ने उन्हें इस खेल में आने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि उन्होंने पहले इसकी ट्रेनिंग की थी।

इस वजह से स्मिथ को जीवन में नया रास्ता मिला:

“(हमारे साथ आने के) दो साल बाद हमारी बेटी हुई। इस दौरान मैं गलियों में घूमता था और कभी कुछ तो कभी कोई काम करता था।

“बेटी के जन्म के बाद बेकी ने मुझसे कहा, ‘सुनो, तुम मेरे साथ थाई बॉक्सिंग में आ सकते हो और देखते हैं कि कितना आगे जा सकते हैं। जिस राह पर तुम अब हो, अगर उसी पर रहे तो मैं तुम्हारा साथ नहीं दे पाऊंगी।’

“उन्होंने मुझे अंतिम चेतावनी दी। प्लान ए या प्लान बी। तब मैंने कहा, “ठीक है, आज से मैं तुम्हारे साथ हूं।”

हालांकि, अब इंग्लिश स्ट्राइकर को पता चल गया है कि वो सही फैसला था, लेकिन उस समय वो पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थे और रोजाना पैसे कमाकर खुश थे।

रेबेका की दखल और परिवार को खोने के चलते स्मिथ उसी रास्ते पर रहे। स्मिथ को पता था कि मॉय थाई और पारिवारिक जीवन में मिली कामयाबी के पीछे उसी फैसले का हाथ है।

उन्होंने बताया: 

“अंतिम चेतावनी के बिना मुझे नहीं लगता कि मैं ये कर पाता। अगर ईमानदारी से कहूं तो मैं पहले भी बहुत खुश था। अब पीछे मुड़कर देखूं तो लगता है कि वो कोई जीवन जीना नहीं था। तब मैं अधूरी जिंदगी जी रहा था।

“अगर उन्होंने मुझे चेतावनी नहीं दी होती तो आज यहां तक नहीं पहुंच पाता, तब मैं किसी जेल में होता या फिर मर गया होता। 100 फीसदी।”

अपने इलाके के बच्चों की जिंदगी संवारने में जुटे स्मिथ

जैकब स्मिथ जिस जगह पले-बढ़े, वो आज भी वहां रह रहे हैं और उन्हें अंदाजा है कि वहां के लोगों को किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

बर्केनहेड की गलियों में अपने दोस्तों के साथ मिलकर की जाने वाली गतिविधियों से दूर जाने के बावजूद उन्हें खुशी है कि दोस्तों ने उनके फैसले में साथ दिया।

उन्होंने पाया कि अगर आप अपनी एनर्जी को सही दिशा में लगा देते हैं तो कामयाबी हासिल की जा सकती है:

“मेरे इलाके के कई सारे अच्छे दोस्त हैं। मैं आज भी उनके साथ हूं। वो पहले की तरह ही अपना काम करते आ रहे हैं, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि मुझे भी उसमें शामिल होना है।

“जब आप अपने कदम पीछे खींचते हैं तो पाते कि जब लोगों को आपसे कुछ नहीं मिल रहा तो वो दूर होते चले जाते हैं। साथ सिर्फ वही लोग रहते हैं जो वफादार होते हैं।

“जो लोग आपका अच्छा चाहते हैं वही सच्चे होते हैं।”

वो लोगों को जबरदस्ती नहीं बताना चाहते कि क्या गलत है और क्या सही, लेकिन मानते हैं कि अगली पीढ़ी को सही दिशा में ले जाने की जिम्मेदारी उनकी है।

क्योंकि स्मिथ खुद उस रास्ते से गुजर चुके हैं और आज वो अपने भार वर्ग में यूनाइटेड किंगडम के नंबर एक फाइटर हैं और दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट्स स्टेज पर परफॉर्म कर रहे हैं।

31 वर्षीय स्टार अपने जिम Thaifist में लोगों को आगे बढ़ाना चाहते हैं:

“मेरे साथ के लोग अब कामों में लगे हुए हैं और उनके लिए दूसरा कुछ करना मुश्किल है। अब उनसे बात करने की बजाय मेरे जिम में काफी युवा हैं, जो मेरी तरफ देखते हैं (एक आदर्श की तरह)।

“वो मेरे पास सलाह के लिए आते हैं। मैं उन्हें सही रास्ता दिखाकर आगे बढ़ने में मदद करता हूं। मैं अगली पीढ़ी की मदद कर रहा हैं क्योंकि मैं खुद वहां से गुजर चुका हूं। मैं कह सकता हूं कि लोगों को लूटने या दूसरे काम करने के अलावा भी जीवन में काफी कुछ है।

“मेरे जिम में काफी बच्चे हैं, जिनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। मैं जिम में उनकी जितनी मदद हो सकती है, वो कर रहा हूं।”

मॉय थाई में और

NongO Kulabdam 1200X800
Jihin Radzuan Jenelyn Olsim ONE Friday Fights 35 20
Petsukumvit Boi Bangna Kongsuk Fairtex ONE Friday Fights 53 17 scaled
Petsukumvit Kongsuk 1920X1280 scaled
Danial Williams Lito Adiwang ONE Fight Night 19 19 scaled
Jaosuayai Sor Dechapan Petsukumvit Boi Bangna ONE Friday Fights 46 58 scaled
one fight night 19 all fight highlights
Jonathan Haggerty Felipe Lobo ONE Fight Night 19 127 scaled
Jonathan Haggerty Felipe Lobo ONE Fight Night 19 29 scaled
Danial Williams Lito Adiwang ONE Fight Night 19 13 scaled
Kulabdam Sor Jor Piek Uthai Julio Lobo ONE Friday Fights 52 17
DC 1557 scaled