कैसे जैकब स्मिथ एक उपद्रवी किशोर से स्थानीय युवाओं के लिए उनके शिक्षक बने – ‘मुझे बहुत गौरवान्वित महसूस कराता है’

Jacob Smith Walter Goncalves ONE Fight Night 17 14 scaled

एक किशोर के रूप में जैकब स्मिथ को इंग्लैंड की गलियों में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। अब वो अगली पीढ़ी को वही गलतियां करने से रोकने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

इस शनिवार, 6 अप्रैल को ONE Fight Night 21 के एक फ्लाइवेट मॉय थाई मुकाबले में डेनिस पुरिच का सामना कर रहे बिरकेनहेड के 31 वर्षीय स्टार युवाओं के लिए अपने Thaifist जिम के संचालन के लिए प्रतिबद्ध हैं, जहां उन्होंने अपनी मंगेतर रेबेका के साथ सिखाना शुरू किया।

ये जिम स्मिथ को अपराध के उस जीवन से दूर ले आया जो वो पहले जी रहे थे और अंततः उन्हें ONE Championship के ग्लोबल मंच तक ले आया। क्योंकि उन्होंने प्रत्यक्ष रूप से देखा है कि मार्शल आर्ट्स से उनमें कैसा बदलाव आया है और वो जानते हैं कि ये दूसरों के लिए भी ऐसा ही कर सकता है।

#2 रैंक के फ्लाइवेट मॉय थाई कंटेंडर ने थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में एक्शन में वापसी से पहले onefc.com से बात की:

“मेरे इलाके में जो कुछ चल रहा है, उसके कारण ये बहुत महत्वपूर्ण है। गोलीबारी और चाकूबाजी हर समय हो रही है। इसलिए अगर मैं कुछ बच्चों की मदद कर सकता हूं तो ये सब मैं करना चाहूंगा।

“मेरे जिम में 14 से 18 साल के बच्चे हैं जो मेरे जैसे ही हैं। क्योंकि मैं वहीं से आया हूं और मैंने कुछ चीजें स्वयं भी की हैं। मैं उन्हें बता सकता हूं कि ये सही रास्ता नहीं है।

“मैं ढेर सारे पैसों के साथ बड़ा नहीं हुआ हूं और सब कुछ मुझे सजाकर नहीं दिया गया था। मुझे अनुभव है। मैंने अपने क्षेत्र से कई बच्चों को सड़कों से हटाया है क्योंकि वहां लोग मुझे अच्छी तरह से जानते हैं।”

हालांकि गुजारा करने के लिए बिलों का भुगतान करना पड़ता है, लेकिन स्मिथ के लिये ये सिर्फ पैसे के बारे में नहीं है।

इसके बजाय ऐसे क्षेत्र में युवाओं पर सकारात्मक प्रभाव डालना है, जहां बहुत अधिक अभाव और अपराध है।

यदि कोई सड़कों से निकलना चाहता है, लेकिन उसके पास कोई साधन नहीं हैं तो स्मिथ उनकी मदद करने के लिए जो भी कर सकते हैं वो करेंगे और उन्हें दिखाएंगे कि आगे एक उज्ज्वल भविष्य हो सकता है:

“हमारे जिम में पहले से ही बहुत सारे बच्चे हैं जो भुगतान नहीं करते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि घर पर उनका जीवन कठिन है। हो सकता है कि माता-पिता कामकाजी न हों, हो सकता है कि वे नशीले पदार्थों का सेवन करते हों। इस मदद के बिना वे जिम नहीं आ सकेंगे।

“तो हम अब कई अलग-अलग कंपनियों से कुछ फंडिंग प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि हम बच्चों को जीवन में बेहतर मौका देने के लिए उन्हें अधिक सेवाएं मुफ्त में दे सकें।”

जैकब स्मिथ को उम्मीद है कि उनके छात्र ONE Championship तक पहुंच सकते हैं

जहां केवल एक बच्चे को सफल होने में मदद करना ही काफी संतोषजनक होता है, लेकिन अब जैकब स्मिथ का जिम गर्व से ढेरों बच्चों की मेजबानी करता है, जहां दर्जनों छात्र फिट रहते हैं और नए कौशल सीखते हैं।

स्मिथ ने कहा:

“अब हमारे पास बहुत सारे बच्चे आ रहे हैं। हमारे पास 4 से 7 वर्ष की आयु की एक कक्षा है, जिसमें संभवतः 20 से अधिक बच्चे हैं। और फिर 8 से 14 वर्ष तक की एक कक्षा है, जहां लगभग 35 बच्चे हैं, और उनमें से हमारे पास संभवतः 20 अच्छे फाइटर्स हैं।

“हर दिन जिम जाना और उनमें सुधार होते देखना बेहद खुशी की बात है। सच कहूं तो ये मुझे बहुत गौरवान्वित महसूस कराता है।”

पैसा और प्रशंसा नकारात्मक कार्यों से आना जरूरी नहीं है। स्मिथ इस बात का प्रमाण है कि अनुशासन, प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत से आप जीवन में जीत सकते हैं।

ONE Championship के कठिन फ्लाइवेट मॉय थाई डिविजन में टॉप-5 कंटेंडर के रूप में उभरते हुए स्टार सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर्स में से एक हैं और उनके छात्र उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए उत्सुक हैं।

स्मिथ ने बताया:

“जिम में बच्चे मुझसे कह रहे हैं, ‘2028 में, मैं ONE Championship में होऊंगा!’ मेरा मतलब है, ये देखना बहुत अच्छा है। मैं उनके सपनों को पूरा करने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा और फिर जब मैं रिटायर हो जाऊंगा तो मैं उन्हें वही करने में मदद करूंगा जो मैं अभी कर रहा हूं।”

मॉय थाई में और

Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 39 scaled
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Kongthoranee Sor Sommai Jaosuayai Sor Dechapan ONE Friday Fights 82
Nong O Hama Kulabdam Sor Jor Piek Uthai ONE Friday Fights 51
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 65
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 22
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 48
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 14
Liam Harrison Muangthai ONE156 1920X1280 31
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 44