विशेष कहानियाँ

बिबियानो फर्नांडिस vs केविन बेलिंगन – अब तक की कहानी

अक्टूबर 2, 2019

बिबियानो फर्नांडिस “द फ्लैश” बनाम केविन बेलिंगन “द साइलेंसर” के बीच ONE Championship इतिहास में सबसे कट्टर प्रतिद्वंद्विता है।

इन दोनों योद्धाओं ने ONE बेंटमवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए तीन बार आपस में मुकाबला किया है और अब ये दोनों एक बार फिर से आपस में भिड़ने को तैयार है। यह दोनों के बीच शायद अंतिम फाइट होगी जो इस प्रतियोगिता के परिणाम के लिए उपयुक्त है।

अगले रविवार, 13 अक्टूबर को ONE: CENTURY PART II पर ब्राजीलियन फाइटर अब तक की सबसे बड़ी मार्शल आर्ट प्रतियोगिता में टीम लॉकी के फिलिपिनो प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अपनी बेल्ट का बचाव करने उतरेंगे। यह फाइट निश्चित रूप से दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र हो सकती है।

फर्नांडीस और बेलिंगन दोनों ही पाउंड-टू-पाउंड में दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन के दो सर्वश्रेष्ठ एथलीट हैं। इन दोनों की शैलियों का टकराव रिंग में आग उगलने के लिहाज से एकदम सही है। वो दोनों एक दूसरे के बारे में कोई भी कमी नहीं छोड़ने के लिए दृढ है। ऐसे में यह उनके डिविजन की नम्बर वन फाइट हो सकती है।

रयोगोकु कोकुगिकन में होने वाले बेहतरीन एक्शन से पहले आइए एक नजर डालते हैं कि दोनों के बीच अब किस तरह के मुकाबले हुए हैं।

बीजेजे मास्टरक्लास

जब बेलिंगन ने पहली बार ONE: DYNASTY OF CHAMPIONS (CHANGSHA) गोल्ड के लिए प्रयास किया था तो उन्हें एक ऐसे फाइटर का सामना करना पड़ा, जिसे पहले से ही अपने खेल के महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में पहचाना जाता था।

जनवरी 2016 तक, फर्नांडिस ने पहले से ही ONE इंटेरम बैंटमवेट विश्व खिताब जीत चुके थे और ONE बेंटमवेट विश्व चैम्पियनशिप को एकजुट किया। उन्होंने तीन बार बेल्ट का बचाव किया। यह सब टू-डिविजन DREAM वर्ल्ड चैंपियन और कई बार के ब्राजीलियाई जीयू-जित्सु स्वर्ण पदक विजेता के रूप में उनकी सफलता का शीर्ष था।

यह कोई कहने की बात नहीं है कि टीम लाकी के प्रतिनिधि का सम्मान नहीं किया गया था। वह पहले से ही वैश्विक स्तर पर एक स्थापित दिग्गज थे, और उनके शीर्ष श्रेणी के स्टैंड-अप कौशल ने उन्हें संगठन में अपनी चार में से तीन जीत हाइलाइट-रील KO के माध्यम से हासिल करने में मदद की थी।

हालांकि, वह अभी तक अच्छी तरह से वेलराउंडेड एथलीट नहीं थे जो हर तरह से शीर्ष पर पहुंचेंगे। ग्राउंड पर उसकी कमियों को एक शानदार मास्टर द्वारा बाउट के शुरुआती सेकंड में उजागर किया गया था। फर्नांडिस ने अपने विरोधी का एक पैर पकड़ा और फिर मैट पर
गिराते हुए अपना दबदबा कायम किया।

“द साइलेंसर” केवल मनौस मूल निवासी के चंगुल से बच गए और उन्हें सीधे उनकी पीठ के बल गिरा दिया। हालांकि वह बचने के लिए कड़ा संघर्ष कर रहे थे, लेकिन वह “द फ्लैश” को धीरे-धीरे एक बेहतर स्थिति में जाने से नहीं रोक सके। जैसे ही उन्होंने सबमिशन होल्ड पर डाला तो बेलिंगन ने टैप कर दिया।

पांच ऐतिहासिक राउंड

रीमैच इन दोनों फाइटरों के बीच पहली बाउट से ज्यादा अलग नहीं हो सकता था। बेलिंगन नवंबर 2018 तक बेहद खतरनाक था। उन्होंने अपने कौशल सेट को मजबूत किया था और इंटेरम बेल्ट का दावा करने के लिए लगातार छह प्रतियोगिताएं जीती थीं और ONE: HEART OF THE LION के मुख्य इवेंट में पहला पुरस्कार लेने का एक और मौका अर्जित किया था।

इस बार, जब “द फ्लैश” ने अपने पहले टेकडाउन के लिए हमला तो उनके विरोधी ने इसका बचाव कर लिया। जब इफुगाओ मूल निवासी
को ग्राउंड पर गिराया गया तो वह अचानक आक्रामक हो गए और फिर उन्होंने अपने बेहद ताकतवर हमलों की झड़ी लगा दी।

जब तक फर्नांडिस ने अपने टाइड गार्ड को बंद नहीं किया तब तक ऐसा लगा रहा था कि ये एक्शन दूसरे राउंड में भी जारी रहेगा। उस दौरान दुनिया भर के प्रशंसकों ने भी एक टैप देखने की आस लगा ली थी, लेकिन बेलिंगन अविश्वसनीय रूप से बच निकले। इसके बाद वह ग्राउंड और पाउंड के लगातार हमलों के साथ बाउट के फिनिश करने के करीब पहुंच गए।

इसके बाद दोनों फाइटरों को अंतिम बेल तक पैरों पर आगे-पीछे जाने में महज पांच मिनट का समय लगा। उन्होंने वर्ष के सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक को पूरा किया था – एक करीबी, प्रतिस्पर्धी लड़ाई जो किसी भी मार्शल आर्ट प्रशंसक के लिए आवश्यक है।

इस फाइट में रैफरियों के लिए भी किसी एक के पक्ष में आसानी से निर्णय देना आसान काम नहीं था, लेकिन आखिरकारी रैफरियों ने मंत्रणा के बाद बहुत कम अंतर के लिए बेलिंगन के पक्ष में विभाजित निर्णय दे दिया।

अधूरा काम

एक रबर मैच में तेजस्वी त्रयी के लिए एक क्लासिक अंत के सभी निर्माण थे, लेकिन ONE: A NEW ERA पर ONE विश्व चैंपियन द्वारा बचाव दुर्भाग्यपूर्ण रहा और फाइटर को निराशाजनक अंत के साथ छोड़ दिया गया था।

पहली बार में ऐसा लग रहा था कि यह दूसरी बाउट से भी अधिक रोमांच ला सकता है क्योंकि बेलिंगन ने पहले गेम में पहले से ही धमाके के साथ सैवो को खत्म करने की धमकी देने की कोशिश को उलट कर अपने खेल में और सुधार दिखाया।

वह स्टैंड-अप एक्सचेंजों में भी पहले से बेहतर दिख रहे था, लेकिन “द फ्लैश” के रूप में आने वाले आश्चर्य ने एक आश्चर्यजनक ओवरहैंड को सही स्थान पर पहुंचा दिया, जो निश्चित रूप से उन एथलीटों को समाप्त कर देगा जो टीम लाकी प्रतिनिधि के दिल और स्थायित्व के अधिकारी नहीं हैं।

दुर्भाग्य से, यह प्रतियोगिता तीसरे दौर में समय से पहले समाप्त हो गई जब “द साइलेंसर” ने कोहनी के साथ एक और टेकडाउन का मुकाबला करने का प्रयास किया।

उन हमलों में से कुछ फर्नांडीस के सिर के पीछे से पड़े और पांच मिनट की चोट के बाद, वह बाउट को आगे जारी नहीं रख सके। रेफरी ओलिवियर कोस्टे को अयोग्यता के माध्यम से मैच समाप्त करने के लिए एक लाल कार्ड जारी करने के लिए मजबूर किया गया था।

हालाँकि ब्राज़ीलियन ने अपने बेल्ट को वापस पा लिया, लेकिन जिस तरह से उन्होंने प्रदर्शन किया था वह उससे खुश नहीं थे। उनके पास कोई तर्क नहीं था जब इवेंट के तुरंत बाद एक चौथी बाउट की घोषणा की गई।

ONE: CENTURY PART II में इन दो शानदार प्रतियोगियों का अपनी पिछली बाउट की एंटीक्लैमेटिक एंड की स्मृति को मिटा देना और उनकी श्रृंखला को एक तरह से समाप्त करना सुनिश्चित है जो दुनिया भर में मार्शल आर्ट प्रशंसकों को रोमांचित कर देगी।

ONE: CENTURY | ONE Championship का 100 वां लाइव इवेंट | टिकट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।