सलाह

BJJ बेल्ट को बांधने के 6 सबसे आसान तरीके

जुलाई 15, 2021

ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) किसी व्यक्ति के जीवन में बहुत अच्छी चीजें ला सकता है। लेकिन इस कला में महारत हासिल करना कोई आसान काम नहीं है, बेसिक्स से शुरुआत करते हुए ही आप गोगोप्लाटा जैसे खतरनाक सबमिशन मूव्स को लगा पाएंगे।

मगर फाइट करने से पहले आपको BJJ ड्रेस को पहनना आना चाहिए, जिसमें जिउ-जित्सु बेल्ट भी शामिल होती है।

हालांकि BJJ बेल्ट को बांधने के कई तरीके हैं, लेकिन यहां आप बेल्ट को सबसे आसानी से बांधने के 6 तरीकों के बारे में जान सकते हैं।

पहला कदम: बेल्ट के बीच का हिस्सा ढूंढें

Students ask a coach for advice

सबसे पहले आपको बेल्ट को मोड़कर उसका सबसे बीच का हिस्सा ढूंढना होता है, ध्यान रहे कि बेल्ट के लेबल की दिशा आपसे उल्टी दिशा में हो। बेल्ट को खोलिए और उसके बीच के हिस्से को अपने पेट पर रख लीजिए।

बेल्ट आपके हिप्स से नीचे और नाभि से ऊपर ना हो बल्कि इनके बीच में हो। ठीक उसी तरह जैसे आप पैंट पहनते हैं।

दूसरा कदम: अपनी बैक तक लपेटें

बेल्ट को अपनी कमर से तब तक लपेटें, जब तक आप अपनी लोअर बैक के मिडल पॉइंट तक ना पहुंच जाएं।

BJJ बेल्ट की दोनों साइड बराबरी पर रहनी चाहिए, उन्हें एक-दूसरे से क्रॉस कर उसके किनारों को विपरीत हाथों में पकड़ कर कसकर खींचें।

तीसरा कदम: बेल्ट की दोनों साइड को बराबर रखें

Brazilian Jiu-Jitsu black belt Bruno Pucci teaches at Evolve MMA

2 स्टेप पूरे होने के बाद BJJ बेल्ट के किनारों को अपने पेट के सामने लाएं।

अब अपने दोनों हाथों से बेल्ट के किनारों को तब तक खींचे, जब तक बेल्ट आपकी कमर से कसने ना लगे। साथ ही ये भी सुनिश्चित कीजिए कि बेल्ट की दोनों साइड अभी भी बराबर हैं।

चौथा कदम: बेल्ट बांधें

अब बेल्ट को बांधने का काम शुरु कर सकते हैं। पहले अपने बाएं हाथ से बेल्ट के सिरे को पेट के पास लेकर आए। बाएं हाथ से बेल्ट को पकड़कर रखें।

उसके बाद दाएं हाथ से बेल्ट के दूसरे सिरे को पेट के करीब लाइए और दाएं हाथ से बेल्ट के सिरे को पकड़कर रखें। अब बेल्ट सिरों को दूसरे हाथ में ले लें।

पांचवा कदम: पहले किनारे को खींचें

BJJ World Champions at Evolve

अब बेल्ट का दायां हिस्सा आपके बाएं हाथ में होगा, BJJ बेल्ट के किनारे को पहले से बंधी हुई बेल्ट पर लपेटें और उसे अपनी कमर तक कसकर खींचें।

उसके बाद बेल्ट के दोनों किनारों को दोबारा खींचें और सुनिश्चित करें कि बेल्ट अभी भी आपकी कमर से अच्छी तरह कसी हुई है।

छठा कदम: दूसरे किनारे को खींचें

आखिरी स्टेप में बेल्ट के बाएं किनारे को अपने बाएं हाथ में लेकर सबसे नीचे और सबसे ऊपर की लेयर के बीच में फंसाएं। उसके बाद उसे बेल्ट के दायें किनारे के पास ले जाएं, जो बॉडी के दायें हिस्से पर लटका होगा।

वहीं बेल्ट के दायें किनारे को उसी गैप में से निकालें, जहां से आपने बाएं किनारे को निकाला था। बाद में दोनों किनारों को खींचे जिससे एक BJJ गांठ बन जाएगी।

Japanese martial artist Mei Yamaguchi poses on the ramp

BJJ बेल्ट बांधना सीखने में आपको थोड़ा समय जरूर लग सकता है, लेकिन अब आपने बेल्ट को बांधना सीख लिया है, जिससे आपने इस कठिन सफर के पहले हिस्से को पार कर लिया है।

ये भी पढ़ें: अच्छा मॉय थाई स्टांस कैसे तैयार करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.