विशेष कहानियाँ

फाइट में उतरने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं क्रिश्चियन ली

अक्टूबर 12, 2019

क्रिश्चियन ली “द वॉरियर” जानते हैं कि वह मिक्स्ड मार्शल कलाकारों के बीच एक अलग ही किस्म के फाइटर हैं।

करीब दो सप्ताह पहले ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन को एक कॉल आया जिसमें पूछा गया कि क्या वह इस रविवार, 13 अक्टूबर को सायिद गुसेन अर्सलानअलीएव “डागी” का सामना करने के लिए ONE: CENTURY PART I में आना चाहेंगे।

हालांकि उनके प्रतिद्वंद्वी ने खुद को ONE Championship में सबसे खतरनाक एथलीटों में से एक साबित किया है, लेकिन 21 वर्षीय सिंगापुरी ने ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल मैच को बमुश्किल किसी झिझक के साथ स्वीकार कर लिया।

ली का मानना ​​है कि निश्चित रूप से वह एक खतरनाक एथलीट का मुकाबला करने के लिए जा रहे हैं। जिसने अपने आखिरी तीन मुकाबले महज पहले ही राउंड में नॉकआउट के दम पर जीते हैं। वह हर दिन कड़ी मेहनत करते हैं, चाहे उनकी बाउट हो या नहीं।

ली ने बताया कि यह दिनचर्चा एक एथलीट की जीवनशैली का प्रमुख हिस्सा है। बहुत से एथलीट कोई बाउट मिलने पर ही अपने प्रशिक्षण की शुरुआत करते हैं। वह सिर्फ एक सच्चे मार्शल आर्टिस्ट होने का दृष्टिकोण रखना चाहते हैं और साल भर प्रशिक्षण लेते हैं। मौका आने पर वह
भी तैयार हो जाएंगे।

“द वारियर” की यह मानसिकता उनके पिता केन से उत्पन्न हुई, जिन्होंने अपने बेटे को बेहद कम उम्र में मार्शल आर्ट से परिचित करा दिया था। अनुशासन और समर्पण दो मुख्य मूल्य थे जो उसने अपने बेटे को पहली बार मैट पर पांव जमाने के लिए दिए थे और वह आज तक उनके पास है।



विकसित और संयुक्त MMA प्रतिनिधि कहते हैं कि वह एक मार्शल आर्ट परिवार में बढ़े और वहीं मार्शल कलाकार के रूप में उनका विकास हुआ है। प्रशिक्षण हमेशा उनके जीवन का एक हिस्सा रहा है।

यहां तक ​​कि जब उनके पास कोई बाउट नहीं होती है तो भी वह नियमित रूप से जिम में पसीना बहाते हैं। वह फाइट टीम को प्रशिक्षित कर रहे हैं। वह रात में बच्चों और वयस्कों को प्रशिक्षण देते हैं। एक भी दिन ऐसा नहीं है कि वह जिम में नहीं जाते हों। यह निश्चित रूप से उनके लिए एक बड़ा लाभ है।

आपको बस उतना ही कठिन प्रशिक्षण लेना है जितना आप कर सकते हैं। यदि आपके पास बाउट नहीं है तो भी आप उतनी ही मेनहत करें, जितने बाउट के लिए करते हैं। इससे बाउट मिलने पर आपको तैयारी करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

बहुत से लोग इसके लिए काम करना शुरू करने से पहले पुरस्कार के बारे में जानना चाहते हैं। जिस तरह से उन्हें प्रशिक्षित किया गया है और सिखाया गया है कि उनका पूरा जीवन मौन रूप से प्रशिक्षण देना है और अपनी मेहनत का मजा लेना है।

हालांकि ली ने भी बहुत बुरे दिन देखें है, लेकिन उन्हें उस मानसिकता से बाहर निकलने में देर नहीं लगती क्योंकि वह जानते है कि उन दिनों को दिखाने के लिए खुद को मजबूर करना अंततः उसकी वृद्धि के लिए सबसे अधिक फायदेमंद हो सकता है। जबकि अन्य लोग प्रलोभन दे सकते हैं, वह अभी भी काम में कठिन है।

ONE लाइटवेट विश्व चैंपियन का अनुशासन उनके प्रशिक्षण कार्यक्रम पर लागू होता है, जो उनके पोषण सहित उनके जीवन के अन्य पहलुओं से अधिक है।

स्वाभाविक फेदरवेट के रूप में सिंगापुरी को हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार पर नज़र रखना पड़ती है कि कहीं वह भारी तो नहीं होगा।

हाल ही में वह अपने वर्तमान डिविजन में भत्ते के कारण थोड़ा अधिक भोग करने में सक्षम हो गए है, लेकिन इससे वह केवल तब कठिन होता है जब वह जिम में हाते है।

उन्होंने हंसते हुए कहा कि उन्हें खाने से प्यार है, यह एक सच्चाई है। वह फाइट प्रशिक्षण शिविर में नहीं होने पर भी प्रतिदिन चार से छह घंटे प्रशिक्षण में बिताते हैं।

उन्हें लगता है कि वजन कम रखने फायदा होता है और उन्हें अपने भार वर्ग में फाइट करने के लिए पूरे साल इसे बनाए रखना होता है। यही कारण है कि वह हर दिन अपने हिसाब से जीवन जीते हैं।

नियम का एक अपवाद है। यदि सभी योजना के अनुसार होता है और उन्हें रयोगोकू कोकुगिकन में “डागी” के खिलाफ मौका मिलता है तो “योद्धा” खुद को जश्न मनाने और आने वाले दिनों में सामान्य होने से पहले खुद को तैयार कर सकते हैं।

ली कहते हैं कि वह इसके बाद सबसे अच्छे स्टीकहाउस की तलाश में जाएंगे और अपने पूरे परिवार के साथ उसका आनंद लेंगे।

यह भी पढ़ें: ब्रैंडन वेरा और क्रिश्चियन ली ONE: CENTURY पर गहराई में उतरे

टोक्यो | CENTURY | ONE Championship का 100 वां लाइव इवेंट | टिकट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।