गी और नो-गी ब्राजीलियन जिउ-जित्सु में अंतर जानिए

Tye Ruotolo Magomed Abdulkadirov ONE Fight Night 16 16 scaled

शनिवार, 6 अप्रैल को ONE Fight Night 21: Eersel vs. Nicolas के को-मेन इवेंट में ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) सनसनी टाय रुओटोलो अपने ONE वेल्टरवेट सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड टाइटल को ऑस्ट्रेलियाई स्टार आइज़ैक मिशेल के खिलाफ दांव पर लगाएंगे।

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम से दुनिया के 190 देशों में लाइव प्रसारित होने वाले मैच का इंतजार ग्रैपलिंग और मार्शल आर्ट्स फैंस कर रहे हैं।

रुओटोलो और मिशेल के बीच होने वाला खिताबी मैच BJJ के विस्तार में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा।

अब जब इस ग्रैपलिंग आर्ट की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, आइए एक नजर डालते हैं कि गी और नो-गी BJJ में क्या अंतर होता है।

गी BJJ क्या है?

BJJ का प्रदर्शन और प्रैक्टिस मुख्य रूप से गी के साथ की जाती है, जो कि मार्शल आर्ट्स कॉस्ट्यूम होती है जिसे किमोनो के नाम से भी जाना जाता है।

ग्रैपलर अपनी या फिर विरोधी की गी का इस्तेमाल करते हुए कई तरह के मूव्स लगा सकते हैं, जिसमें साधारण गार्ड पास से लेकर स्वीप और कई तरह के सबमिशन शामिल हैं। BJJ प्रैक्टिस करने वाले ग्रैपलर्स जब पहली बार गी पहनकर उतरते हैं तो उन्हें काफी हैरानी होती है कि उनकी गी का इस्तेमाल कई तरह के चोक लगाने के लिए किया जा सकता है।

गी पहनकर BJJ करने वालों का मुख्य लक्ष्य होता है कि सबमिशन हासिल करने से पहले प्रभावशाली पोजिशन पाना। नो-गी BJJ के मुकाबले गी BJJ काफी जटिल और धीमी होती है।

नो-गी BJJ क्या है?

जैसा कि नाम से प्रतीत होता है कि इसमें गी का इस्तेमाल नहीं होता बल्कि एथलीट्स ONE की सबमिशन ग्रैपलिंग बाउट में पहने जाने वाले चुस्त कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं।

नो-गी में किसी को भी अपने विरोधी के कपड़़ों को पकड़ने की इजाजत नहीं होती। इस वजह से नो-गी BJJ काफी तेज होता है क्योंकि इसमें तेजी से मूव्स लगते हैं और उनसे बचने का प्रयास भी तेज ही होता है।

इसके अतिरिक्त नो-गी BJJ में कई तरह के सबमिशन, हील हुक्स, ट्विस्टर और नैक क्रैंक लगाने का प्रयास किया जा सकता है।

प्रैक्टिस के नजरिए से कौन सा ज्यादा बेहतर है?

पहली बार BJJ की प्रैक्टिस करने वालों के मन में यही सवाल आता होगा कि इसे गी के साथ किया जाए या बिना गी के। लेकिन एक जवाब सभी के लिए सही नहीं बैठेगा।

बहुत सारे BJJ कोच का मानना होता है कि गी के साथ शुरुआत की जानी चाहिए। इस तरह से प्रैक्टिस करने वाला शुरुआत में ताकत और स्पीड की बजाय कंट्रोल और तकनीक सीख पाएगा।

इसके अलावा उम्र में ज्यादा लोगों के लिए भी गी BJJ सुरक्षित होता है क्योंकि इसमें चोट का खतरा कम होता है। कुछ का मानना होता है कि लगातार ग्रिप बनाकर रखना उनके हाथ और कलाइयों के लिए आसान नहीं होता।

नो-गी BJJ काफी तेज-तर्रार होती है और इसी वजह से ये गी BJJ की तुलना में काफी दिलचस्प होती है। नो-गी BJJ में शारीरिक क्षमता पर ज्यादा जोर दिया जाता है।

विशेष कहानियाँ में और

Rambolek Chor Ajalaboon Soner Sen ONE Friday Fights 51 28 scaled
Elias Mahmoudi Edgar Tabares ONE Fight Night 13 28
Lara Fernandez Yu Yau Pui ONE Fight Night 20 15
Suablack Tor Pran49 Craig Coakley ONE Friday Fights 46 23 scaled
Aaron Canarte Akbar Abdullaev ONE Fight Night 12 5
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 12
Kiamrian Abbasov Christian Lee ONE on Prime Video 4 1920X1280 149
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 77 scaled
Nico Carrillo Saemapetch Fairtex ONE Fight Night 23 40
Ok Rae Yoon Alibeg Rasulov ONE Fight Night 23 36
Muangthai PK Saenchai Nico Carrillo ONE Friday Fights 22 38
Ok Rae Yoon Eddie Alvarez 1920X1280 ONE on TNT IV 26