विशेष कहानियाँ

पनपायक ने ONE Championship में की एक नई दुनिया की खोज

अगस्त 25, 2019

पनपायक “द एंजल वॉरियर” जितमुआंगनोन के मार्शल आर्ट करियर ने उन्हें अपने क्षितिज को व्यापक बनाने का मौका दिया है जिसकी वह बचपन से कल्पना करते आए हैं।

“द आर्ट ऑफ एट लिम्ब्स” ने उन्हें बैंकॉक के स्टेडियमों में गरीब से दूर जाने समृद्धि के लिए वह सामुत प्रांत से बाहर चले गए थे, लेकिन ONE सुपर सीरीज में उनके प्रवेश ने उन्हें पहली बार अपने देश की सीमाओं से बाहर खींच लिया।

अब, कई बार के लंपिने और राजदामर्नन स्टेडियम मुवा थाई वर्ल्ड चैंपियन और अधिक नए अनुभवों के लिए तैयार है। वह ONE: इमोर्टल ट्राइअम्फ में दूसरी बार मासाहाइड “क्रेजी रैबिट” कुडो के खिलाफ फ्लाइवेट बॉक्सिंग बाउट में विदेश में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है।

Panpayak Jimuangnon defeats Rui Botelho at ONE: DESTINY OF CHAMPIONS

पनपायक को दिसंबर में एक दीर्घकालिक लक्ष्य पूरा करने का अवसर उस समय मिला था जब उन्होंने पहली बार अपने रिकॉर्ड 208 मुकाबलों के बाद थाईलैंड से बाहर प्रतिस्पर्धा करने के लिए मलेशिया के कुआलालंपुर की यात्रा की।

ONE: डेस्टिनी ऑफ चेंपीयंस में पुर्तगाल के रुई मोटेलो के खिलाफ के खिलाफ एक शानदार प्रदर्शन के बाद अब उसके पास फिर से जीत के मार्ग पर चलने, छाप छोड़ने और वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी में वैश्विक मंच पर नए प्रशंसक का समर्थन हासिल करने का मौका है।

पनपायक ने कहा कि ONE में आने के बाद उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है। वह न केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर रूप से पहचाने जाते हैं, बल्कि उन्हें दुनियाभर में यात्रा करने का भी मौका मिलता है।

यह उनके लिए आंख खोलने वाला अनुभव है। थाईलैंड में इन सभी वर्षों के बाद उन्हें आखिरकार कुछ नया देखने की कोशिश करनी पड़ी। जब आप यात्रा करते हैं, तो आपको नई संस्कृतियों के बारे में जानने को मिलता है। उन्हें यह बहुत दिलचस्प लगता है कि वे थाईलैंड से कैसे भिन्न हैं और क्या समानताएं हैं।

ये नए अनुभव एक बच्चे के रूप में उनके जिंदगी की परेशानियों को सामने लाते हैं। उन्हें याद है जब उनके परिवार को अत्यधिक गरीबी का सामना करना पड़ा और उन्हें मैचों के बाद ट्रेन स्टेशनों पर सोने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

उन दिनों में वह सपने में भी नहीं सोच पाते थे कि वह एक दिन इस स्तर पर पहुंचेंगे। विमानों में यात्रा करना और अच्छे होटलों में ठहरना ऐसा लगता है जैसे कोई ख्वाब हो। इसलिए मित थाई ने उन्हें जो कुछ भी दिया है, इसके लिए वह बहुत आभारी है।

Panpayak Jimuangnon defeats Rui Botelho at ONE: DESTINY OF CHAMPIONS

मुवा थाई ने आज जो कुछ भी उनके पास है वह सब उन्हें परिवार से मिला है। गरीबी के कारण उनके परिवार के पास खाने को कुछ भी नहीं होता था। उस दौरान वह विदेश में प्रतिस्पर्धा करने और दुनियाभर में घूमने के बारे में सपने में भी नहीं सोचते थे।

पहले वह सोचते थे कि जिंदगी में उनका भविष्य उज्जवल नहीं है, लेकिन अब मुवा थाई के साथ विदेश में प्रतिस्पर्धा करने से उन्हें विश्वास है कि उनके पास जीवन में एक वास्तविक भविष्य है। मुवा थाई ने वास्तव में उन्हें बेहतरीन अवसर प्रादन किए हैं।

इसमें कोई शक नहीं है यदि वह कड़ी मेहनत व समर्पण भाव से प्रशिक्षण नहीं करते तो उन्हें खेल में पैसा कमाने और दूर-दूर तक यात्रा करने का मौका नहीं मिलता। हालांकि 23 वर्षीय पनपायक अत्यधिक मंजे हुए हैं और उनके पास 244-40-3 का चौंका देने वाला रिकॉर्ड है। वह हमेशा नई चीजें सीखने को आतुर रहते हैं और The Home Of Martial Arts ने उनसे अनुबंध कर उन्हें और भी बहुत कुछ दे दिया है।

ONE से पहले, उनकी प्रतियोगिता का अनुभव थाई देहात और बैंकॉक स्टेडियम तक सीमित था, लेकिन अब वह दुनिया भर के कोच और एथलीटों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए व्यावहारिक ज्ञान ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वह लड़ाई के खेल के बारे में अधिक सीख रहे हैं। लोग परिपक्व होने के लिए और अधिक सीखने का प्रयास करते हैं। इनमें विभिन्न तकनीक व कौशल सबसे प्रमुख है। आप यात्रा से भी बहुत कुछ सीखते हैं।

Panpayak Jimuangnon defeats Rui Botelho at ONE: DESTINY OF CHAMPIONS

अभिजात वर्ग के थाई एथलीट – जिनमें कुछ आधुनिक महान शामिल हैं – युवक के करियर की संपूर्णता के लिए पनपायक का विरोध करते रहे हैं, लेकिन अब वह पूरे ग्रह से प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए उत्साहित है। इसका मतलब है कि वह नई शैलियों और नई चुनौतियों के खिलाफ उतरेंगे और अपने कौशल को अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।

अब चाहे जो भी पनपायक एक मार्शल हीरो है और जब वह वियतनाम की यात्रा करेंगे तो किकबॉक्सिंग नियमों के तहत अपनी पहली चुनौती लेने के निर्णय के पीछे ड्राइविंग बलों का उपयोग करेंगे।

उनका कहना है कि ONE Championship के अवसर मुझे एक फाइटर के रूप में विकसित करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अब उन्हें किकबॉक्सिंग में प्रतिस्पर्धा करनी है, और एक नया देश भी देखना है। वह वास्तव में उत्साहित हैं।

हो ची मिन्ह सिटी | 6 सितंबर | 7PM | ONE: इमोर्टल ट्राइअम्फ | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: http://bit.ly/oneimmortal19