बैंटमवेइट मुवा थाई विश्व चैंपियन

नोंग-ओ
ग्यांगडाओ

ऊंचाई
171 सेमी
भार सीमा
65.8 के.जी.
आयु
32
टीम
इवॉल्व एम् एम् ए
से
थाईलैंड
ऊंचाई
171 सेमी
भार सीमा
65.8 के.जी.
आयु
32
टीम
इवॉल्व एम् एम् ए
से
थाईलैंड

के बारे में

मॉय थाई कला के एक जीवित दिग्गज और ONE बैंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन नोंग-ओ ग्यांगडाओ ने इस खेल में दुनिया में लगभग हर प्रमुख प्रशंसा हासिल की है और उन्हें अब तक के सबसे महान स्ट्राइकरों में से एक माना जाता है। एक तथ्य है जो उनकी उपलब्धियों को और भी अधिक सराहनीय बनाता है, वह यह है कि वो सामान्य शुरुआत के बाद कठिन परिश्रम और दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़े।

एक किसान परिवार में जन्मे नोंग-ओ को शुरुआत में अत्यधिक गरीबी का सामाना करना पड़ा था। उन्होंने 9 साल की उम्र में ही अपने मॉय थाई करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने अपने पड़ोसी को भारी बैग पर पंच मारते हुए देखकर अपना प्रशिक्षण शुरू किया था और वो प्रतिस्पर्धा करने के लिए इतना उत्सुक था कि वह था उसका पहला मुकाबला सिर्फ एक महीने बाद ही हो गया।

कुछ वर्षों में अपने कौशल को धार देने व बैंकॉक में रहते हुए प्रशिक्षण शिवर में अपनी मॉय थाई कला को विकसित करने के लिए महज 14 साल की उम्र में ही घर छोड़ने का कठिन निर्णय लिया। नोंग-ओ ने एक साल बाद प्रसिद्ध राजदामर्नन स्टेडियम में अपनी पहली फाइट लड़ी और एक अंडरकार्ड बाउट में सर्वसम्मत निर्णय हासिल किया।

उन्होंने अब तक 300 से अधिक मुकाबलों लड़ने का एक अविश्वसनीय रिकॉर्ड बनाया है। जिसमें दो थाईलैंड राष्ट्रीय मॉय थाई चैंपियनशिप, विभिन्न डिविजिन में चार लंपिनेई स्टेडियम मॉय थाई विश्व चैंपियनशिप और एक राजदामर्न स्टेडियम मॉय थाई विश्व चैम्पियनशिप शामिल हैं। अब, वह ONE सुपर सीरीज में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकरों के बीच अपनी जगह बना रहे हैं, जहां उन्होंने ONE बैंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल पर कब्जा करके अपनी विरासत को मजबूत किया।