मॉय थाई

COVID-19 महामारी के दौरान थाईलैंड के जिमों की मदद के लिए आगे आई Petchyindee Academy

पिछले दो सालों में Petchyindee Academy ने मार्शल आर्ट्स के ग्लोबल स्टेज पर कई सारे मशहूर मॉय थाई एथलीट्स प्रदान किये हैं।

अब बैंकाक का ये प्रसिद्ध जिम अपनी दानशीलता पूरे थाईलैंड में भी दर्शा रहा है।

“सिया बोट” के नाम से पहचाने जाने वाले Petchyindee Academy के मैनेजर नटाडज वाचिराराटानावोंग ने हाल ही में अपने फेसबुक पेज पर घोषणा करके बताया कि उनका विश्व-स्तरीय प्रसिद्ध कैंप COVID-19 महामारी के चलते थाईलैंड में कुछ समय के लिए बंद हो गई जिम को (लगभग 14,000 US डॉलर्स) दान करने वाला है।

उन्होंने कहा, “ये एक-दूसरे की मदद करने का समय है। मैं बॉक्सिंग कैंप्स और बॉक्सर्स को अकेले इस मुश्किल से लड़ाई करते हुए नहीं देख सकता।”

“असल में हमने 45 जिम चुने थे जो Petchyindee से जुड़े हुए थे लेकिन और भी जिम थे और हम इससे इंकार नहीं कर सकते हैं। हमें ज्यादा से ज्यादा जिमों की मदद करने की जरूरत थी क्योंकि अगर हमने एक बार ये करने का निर्णय ले लिया, तो हमें सबसे अच्छा करना है।”

इस बड़े कैंप में ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन पेटमोराकोट पेटयिंडी एकेडमी और ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन पेचडम “द बेबी शार्क” पेटयिंडी एकेडमी रह चुके हैं और उन्होंने उम्मीदों से अच्छा प्रदर्शन किया है।



अपने पिता और Petchyindee Academy के संस्थापक विराट वाचिराराटानावोंग सहित मॉय थाई समुदाय के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर उन्होंने 450,000 बाह्त का योगदान करने का प्लान बनाया था और उन्होंने उम्मीद से ज्यादा 620,000 बहत (लगभग 19,000 US डॉलर्स) दान कर दिए।

ये दान थाईलैंड के छोटे इलाकों के जिमों को बिजली का बिल भरने, इस आपदा में खाना और साफ पानी देने में मदद करेगा।

इस महामारी के दौरान उबोन रतचथानी में स्थित अपने घर पर आराम कर रहे पेटमोराकोट अपने मैनेजर द्वारा दी गई इस खबर से काफी खुश नजर आए।

वर्तमान ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन ने कहा, “मैं खुश हूँ और मुझे गर्व है कि मुझे मिस्टर नटाडज जैसे मैनेजर मिले हैं और वे मॉय थाई कम्युनिटी के लिए काफी अच्छा काम कर रहे हैं।”

“अभी ये काफी जरूरी है क्योंकि देश के जिम इस समय बैठकर इंतजार करने के अलावा कुछ नहीं कर सकते। उन्हें साथ की जरूरत है। ‘इसान’ में मौजूद छोटे जिमों से शुरुआत होगी। ये सब यहां से शुरू होता है।”

Boat stands behind Petchdam Petchyindee Academy

ग्रामीण क्षेत्र के लिए थाईलैंड की राजधानी छोड़ने वाले पेचडम ने भी अपनी भावनाएं व्यक्त की।

फ्लाइवेट स्टार ने कहा, “हम सबको साथ में काम करना पड़ेगा। अगर इसान में छोटे जिम नहीं होते तो इस खेल में वहां से शायद ही कोई नया स्टार सामने आता। हम एक दूसरे पर निर्भर हैं।”

मार्शल आर्ट्स की दुनिया पर इस महामारी के बाद भी “सिया बोट” मानते हैं कि हम आसानी से इससे निकल जाएंगे।

उन्होंने कहा, “अंत में एक ही चीज़ हमें इस मुश्किल से बाहर निकलेगी और वो है एकता और सहयोग।”

ये भी पढ़ें: ONE Championship ने अप्रैल में बिना दर्शकों के होने वाले 2 इवेंट्स को स्थगित किया