न्यूज़

जोशुआ पैकियो ने किया खुलासा क्यों यह विश्व खिताब बचाव अलग है

अक्टूबर 30, 2019

ONE: MASTERS OF FATE के मुख्य आयोजन की तुलना में कभी भी मिक्स्ड मार्शल आर्ट इतिहास में दो फिलिपिनो के बीच इतना बड़ा मुकाबला नहीं हुआ है।

अगले शुक्रवार 8 नवंबर जोशुआ पैकियो “द पैशन” अपने राष्ट्र के लिए एक ऐतिहासिक मैच में रेने कैटलन “द चैलेंजर” के खिलाफ अपने ONE स्ट्रॉवेट विश्व चैम्पियनशिप का बचाव करेगा।

यह प्रतियोगिता राजधानी मनीला में एशिया एरीना के मॉल में होगी, जहां देशभर के लाखों दर्शक दो प्रमुख पिनॉय टीमों के प्रतिनिधियों को देखने के लिए जुटेंगे।

पैकियो कहते हैं कि “मैं इस मैच को लेकर बहुत उत्साहित हूं और यह दिखाना चाहता हूं कि फिलीपींस में मिक्स्ड मार्शल आर्ट किस तरह से विकसित हो रहा है। मेरे लिए इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनना सौभाग्य की बात है। क्योंकि दो फिलिपिनो विश्व खिताब के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगे। साथ ही मैं फिर से फिलीपींस में लड़ने को लेकर भी खुश हूं।”

टीम लाकी का स्टार पिछले वर्ष में अपने डिविजन में निर्विवादित रूप से विश्व खिताबी मुकाबलों में दो प्रभावशाली जीतों के साथ पहले पायदान पर उभरा है, लेकिन उसका अगला प्रतिद्वंद्वी अभी तक की सबसे बड़ी चुनौती दे सकता है।

कैटलन फाइटिंग सिस्टम (सीएफएस) के पीछे प्रेरक शक्ति उनके देश के सबसे सम्मानित वुशु प्रतियोगियों में से एक है। उनके सम्मान में दो विश्व खिताब और एक एशियाई खेल स्वर्ण पदक शामिल हैं। जब से वह अपने नए खेल में समायोजित हुए हैं तब से वह सर्किल में असाधारण हैं।



हालांकि 40 वर्षीय को अपने पहले तीन ONE मुकाबलों में जीत नहीं मिली, लेकिन तब से उन्हाेंने छह जीत दर्ज की है। जिसमें पूर्व विश्व चैंपियन योशिताका नाइतो “नोबिता” पर पहले राउंड का तकनीकी नॉकआउट भी शामिल है। गोल्ड पर निशाना लगाने के लिए उन्हें पैकियो को हराने के लिए पांच राउंड की जरूरत थी। “द पैशन” ने उस मैच को करीब से देखा और पता लगाया कि वह किसके खिलाफ होगा।

वे कहते हैं कि “मुझे लगता है कि हम एक-दूसरे से मेल खाते हैं। कुए रेने की सांडा पृष्ठभूमि उनके रोटी पर मक्खन की तरह है। उन्होंने अपनी कुश्ती और ग्रैप्लिंग में भी बहुत सुधार किया है। उसने नाइतो के साथ जो किया उससे मैं प्रभावित था। उसने टेकडाउन को रोकते हुए स्टॉपेज के माध्यम से जीत हासिल की। हमने देखा कि उसने किस तरह से सुधार किया है। उसने लगातार छह मुकाबले जीते लिए है। वह निश्चित रूप से एक योग्य चैलेंजर है।”

जिस तरह से वह शीर्ष दावेदार बन गए, इसके बावजूद कुछ संदेह था कि क्या कैटलन बेल्ट के लिए अपने हमवतन में से एक का सामना करेंगे। इसे चुनौती देने के लिए कुछ लोगों से अतिरिक्त प्रेरणा मिली, लेकिन पैकियो को इस प्रतियोगिता को स्वीकार करने में कभी कोई हिचक नहीं हुई।

बागुइओ सिटी के 23 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी अभी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए शीर्ष एथलीटों का सामना करना चाहते हैं। इसका मतलब है कि “द चैलेंजर” अपनी अगली पंक्ति में है लेकिन उनके सामने कोई नहीं है।

वह कहते हैं कि “मैं इस बारे में टिप्पणी नहीं कर रहा हूं कि यह पिनॉय बनाम पिनॉय मैच कितना दुखद है, लेकिन यह सिर्फ खेल है। अंत में आप हमारे बीच एक-दूसरे के लिए सम्मान देख सकते हैं। मैं रेने कैटलन का सम्मान करता हूं। उन्होंने कई बार देश का प्रतिनिधित्व किया। जब मैं मुक्केबाजी करना सीख रहा था तो वो पहले से ही वहां मौजूद थे।”

“लेकिन यह मिक्स्ड मार्शल आर्ट है और मुझे यह साबित करना होगा कि मैं बेल्ट रखने के लायक हूं। इसलिए मैं अपना शीर्ष खिताब बरकरार रखने के लिए सब कुछ करूंगा।”

“द पैशन” भी इस साल की शुरुआत में बेल्ट के साथ खुद को साबित करने के लिए तैयार है। जनवरी में उन्होंने योसूके सारूटा “द निंजा” के खिलाफ एक करीबी लड़ाई में अपना पहला बचाव गंवा दिया। हालांकि उन्होंने रीमैच में सर्किल के अन्दर अब तक सबसे बड़ी नॉकआउट से जीत दर्ज कर खुद को साबित किया और हार का बदला लिया। फिर भी उन्हें लगता है कि उनके पास खुद को साबित करने के लिए एक और मौका है।

यही कारण है कि उन्होंने अपने प्रशिक्षण को एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें फिर से वैसी ही हार का सामना ना करना पड़े। वे कहते हैं कि “मैं वास्तव में इस बेल्ट के बचाव करने का मौका दिए जाने से खुश हूं। पिछली बार मैं इतना भाग्यशाली नहीं था और मैंने इसे गंवा दिया। इस बार मैं इसका सफलतापूर्वक बचाव करने और पूरे दम के साथ 2020 में प्रवेश करने के लिए सब कुछ करूंगा।”

“मैं वास्तव में इस मैच के लिए अपने प्रशिक्षण को बहुत आगे बढ़ाया है और मैं इसे 8 नवंबर को प्रदर्शित करूंगा। साथ ही यह सुनिश्चित करूंगा कि मैं अभी भी विश्व चैंपियन बनूं। यह मेरे लिए सबसे अच्छी बात है। आप मुझे एक अपग्रेड, आत्मविश्वास वाले एथलीट को देखना पसंद करेंगे।”

मनीला | 8 नवम्बर | MASTERS OF FATE | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय सूची का अवलोकन करें | टिकट: http://bit.ly/onefate19