जोनाथन हैगर्टी Vs. फिलिपे लोबो: ONE Fight Night 19 के मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल मैच में जीत के 4 तरीके

JonathanHaggerty FelipeLobo

इंग्लिश सुपरस्टार जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी का पहला ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल डिफेंस कई कारणों से धमाकेदार साबित हो सकता है।

शनिवार, 17 फरवरी को ONE Fight Night 19: Haggerty vs. Lobo के मेन इवेंट में 2-स्पोर्ट चैंपियन का सामना ब्राजीलियाई सनसनी फिलिपे “डिमोलिशन मैन” लोबो से होगा।

जब थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में दोनों फाइटर्स भिड़ेंगे तो एक लाजवाब मैच की उम्मीद है क्योंकि ये दोनों पिछले काफी समय से एक दूसरे पर तीखे जुबानी हमले करने में शामिल रहे हैं।

आइए जानते हैं कि इस अहम वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में जीत की कुंजी क्या रह सकती है।

#1 लोबो का दबाव बनाना 

भले ही ये उनका स्टाइल नहीं हो, लेकिन लोबो ने प्रतिज्ञा ली है कि वो हैगर्टी के खिलाफ लगातार दबाव बनाएंगे। इंग्लिश फाइटर सही रेंज से लय बनाते हैं और “डिमोलिशन मैन” उन्हें उनके कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकालने का काम कर सकते हैं।

थाई मेगास्टार रोडटंग जित्मुआंगनोन ने हैगर्टी के खिलाफ यही रणनीति अपनाई और सैम-ए गैयानघादाओ जैसे तकनीकी स्ट्राइकर ने भी “द जनरल” को कॉर्नर में जाने पर मजबूर कर दिया था।

अगर लोबो ज्यादा संख्या में शॉट लगाने और विरोधी को संभलने का मौका ना दें तो ये काफी कारगर साबित हो सकता है।

हालांकि, हैगर्टी जब फ्लाइवेट डिविजन में थे तो बाद में राउंड में वो थोड़े ढीले पड़ जाते है। इस बात को ध्यान में रखकर लोबो को अपनी रणनीति पर काम करना चाहिए।

#2 हैगर्टी की पुश किक्स 

हैगर्टी की पुश किक्स (जिन्हें टीप्स भी कहा जाता है) सबसे खतरनाक हथियारों में से एक हैं, जो लोबो के खिलाफ आजमाई जा सकती हैं।

जब चैलेंजर आगे बढ़ने का प्रयास करें तो “द जनरल” अपनी लंबी टांगों का इस्तेमाल कर उन्हें रोक सकते हैं। उनकी स्पीड और सटीकता को रोक पाना बड़ा मुश्किल होता है। बहुत बार देखा गया है कि जब 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन अपने विरोधी को टीप का इस्तेमाल कर मैट पर गिरा देते हैं।

उसके बाद हैगर्टी उनके डिफेंस को परखने के बाद अटैक के मौके तलाशते हैं। फिर वो फेक मूव्स का भी इस्तेमाल करते हैं और फेक टीप का झांसा देखकर अपनी सिग्नेचर डाउनवर्ड एल्बो और पंच लगाते हैं।

#3 लोबो के बॉडी शॉट्स 

अगर लोबो करीब आने में कामयाब रहते हैं तो उनके पास शरीर पर तगड़े पंच लगाने का मौका होगा।

रोडटंग ने इसका इस्तेमाल करते हुए हैगर्टी के शरीर के बीच के हिस्से पर चोट पहुंचाई। हालांकि, उनके अलावा बाकी प्रतिद्वंदी ऐसा करने में नाकाम रहे हैं। लेकिन “डिमोलिशन मैन” के पास इस तरह की काबिलियत है।

ब्राजीलियाई फाइटर के पास बहुत ही ताकतवर स्ट्रेट राइट है, जिसे वो अपने प्रतिद्वंदी की पसलियों के बीच नीचे वाले हिस्से में जड़ते हैं और लेफ्ट हुक से लिवर को भी टारगेट करते हैं। वो अपने जैब का अच्छा इस्तेमाल करते हैं और लेवल चेंज कर विरोधी को सोचने पर मजबूर कर देते हैं।

अगर वो फिनिश हासिल नहीं कर पाए तो भी लगातार अटैक कर हैगर्टी को छका सकते हैं जो कि पांच राउंड के मैच में काफी काम आ सकता है।

#4 हैगर्टी की नॉकआउट पावर 

हैगर्टी के पंचों में हमेशा से प्रतिद्वंदियों को क्षति पहुंचाने की काबिलियत रही है, लेकिन बेंटमवेट डिविजन में आकर उनकी ताकत में इजाफा हुआ है।

वो दो वर्ल्ड चैंपियंस को अपनी ताकत के दम पर हराने में कामयाब रहे हैं। नोंग-ओ हामा पिछले 13 साल से फिनिश नहीं हुए थे और फैब्रिसियो एंड्राडे ने जॉन लिनेकर का डटकर सामना किया था, लेकिन “द जनरल” दोनों को फिनिश करने में कामयाब रहे।

मौजूदा चैंपियन अपनी लंबी रीच (पहुंच) का फायदा उठाकर जैब-क्रॉस कॉम्बिनेशन लगाकर अपने विरोधियों को परेशान करते हैं और मौका मिलने पर स्ट्रेट शॉट भी लगाते हैं।

अगर लोबो उनकी पंचिंग रेंज में आए तो उनकी ठोड़ी को हैगर्टी के भारी-भरकम पंचों का सामना करना पड़ सकता है।

मॉय थाई में और

Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Yamin JoachimOuraghi 1920X1280
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Natalia Diachkova Chellina Chirino ONE Friday Fights 55 14
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 25 scaled
Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 39 scaled
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4