मीडिया डे पर स्टैम्प और फोगाट का आमना-सामना, एंजेला ली ने भी दी दस्तक

Atomweight MMA fighters Ritu Phogat, Angela Lee, and Stamp Fairtex

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स इतिहास का सबसे बड़ा विमेंस टूर्नामेंट इस शुक्रवार, 3 दिसंबर को समाप्त होने वाला है। क्योंकि ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल में स्टैम्प फेयरटेक्स और ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट आमने-सामने आने वाली हैं।

ONE: WINTER WARRIORS के को-मेन इवेंट पर एक्सपर्ट्स और अन्य मार्शल आर्टिस्ट्स चर्चा कर रहे हैं कि सिल्वर बेल्ट फोगाट को मिलेगी या स्टैम्प को।

दोनों फाइनलिस्ट्स इस मुकाबले के लिए अपनी तैयारियों के आखिरी चरण में हैं। मगर उन्होंने वर्चुअल मीडिया डे पर ONE कमेंटेटर माइकल “द वॉइस” शिवेलो के साथ बात करने के लिए समय निकाला।

फोगाट का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है और मानती हैं कि सिल्वर बेल्ट वो ही जीतने वाली हैं।

भारतीय स्टार ने कहा, “मुझे घबराहट तो नहीं हो रही, लेकिन उत्साहित जरूर हूं।”

“मैं अपने लक्ष्य के बहुत करीब हूं और उसे हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। मेरी तैयारी अच्छी रही है और अगले मैच को लेकर उत्साहित हूं।”

दूसरी ओर, पूर्व ONE मॉय थाई और किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प पहले भी इस तरह के मैचों का हिस्सा रही हैं, मगर अगली फाइट के कारण वो हल्का दबाव महसूस कर रही हैं।

स्टैम्प ने कहा, “शुक्रवार का मैच बहुत अहम है। मैं मॉय थाई और किकबॉक्सिंग में वर्ल्ड चैंपियन रही हूं, लेकिन इस बार एक अलग खेल में वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप बेल्ट दांव पर लगी होगी।”

“मेरे हिसाब से फाइट्स से पहले सभी एथलीट्स थोड़ा दबाव महसूस जरूर करते हैं। इसलिए ऋतु भी शायद अभी मेरी जैसी स्थिति से गुजर रही होंगी।”

Ritu Phogat defeated Jenelyn Olsim by unanimous decision at ONE: NEXTGEN.

फोगाट की वर्ल्ड-क्लास रेसलिंग और स्टैम्प की एलीट लेवल की स्ट्राइकिंग इस फाइट को दिलचस्प बना रही होगी।

उन्हीं स्किल्स ने फोगाट को रैंकिंग्स में #4 और स्टैम्प को #2 का स्थान दिलाया है और अब दोनों अपने सबसे खतरनाक मूव्स का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं।

फोगाट ने कहा, “मैं जानती हूं कि उनका स्टैंडिंग गेम बहुत खतरनाक है और चैंपियन भी रही हैं। मैं उनकी स्किल्स का आदर करती हूं, लेकिन मैंने भी स्ट्राइकिंग में काफी सुधार कर लिया है।”

“ग्राउंड गेम मेरी सबसे बड़ी ताकत है, मैं अपनी विरोधी को टेकडाउन कर उन्हें ग्राउंड फाइटिंग करने पर मजबूर करना चाहती हूं। अगर फाइट ग्राउंड में गई तो आप तभी उसे समाप्त मान लीजिएगा।

“स्टैम्प इस बार एक नई ‘द इंडियन टाइग्रेस’ का सामना करेंगी। 3 दिसंबर को उन्हें मेरी ताकत का अहसास होगा।”

Stamp defeated Julie Mezabarba by unanimous decision at ONE: NEXTGEN.

इन बातों को सुनने के बाद स्टैम्प ने भी जवाबी हमला किया।

Fairtex टीम की स्टार ने कहा, “मुझे लगता है कि अगर उन्होंने मेरे साथ स्ट्राइकिंग करने की कोशिश की तो वो नॉकआउट हो जाएंगी।”

“मुझे स्थिति के हिसाब से अपने गेम में बदलाव करने होंगे। अगर जरूरत पड़ी तो ही रिस्क लूंगी क्योंकि मैंने ज्यादा जल्दबाजी की तो वो जरूर मुझे टेकडाउन कर देंगी।

“अगर फाइट ग्राउंड पर भी गई तो मुझे जल्द से जल्द स्टैंड-अप गेम में वापस आना होगा। मैं फाइट को उनके हिसाब से आगे नहीं बढ़ने देना चाहती।”



ग्रां प्री की विजेता को ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली के खिलाफ टाइटल शॉट मिलेगा और उन्होंने भी मीडिया डे पर नजर आकर स्टैम्प vs फोगाट मैच पर अपनी राय दी।

ली ने कहा, “मुझे स्टैम्प और ऋतु बहुत पसंद हैं। दोनों अच्छी फाइटर्स हैं और दोनों बहुत विनम्र हैं।”

“मैं वर्ल्ड ग्रां प्री के फाइनल में पहुंचने पर उन्हें बधाई देती हूं। मैं पता लगाने को उत्साहित हूं कि 3 दिसंबर को जीत किसे मिलेगी।”

Angela Lee defeats Xiong Jing Nan at ONE CENTURY DC DUX_2568

वर्ल्ड चैंपियन ने फाइनल की कोई भविष्यवाणी तो नहीं की, लेकिन दोनों को शुभकामनाएं देते हुए 2022 में फाइनल विजेता के खिलाफ मैच के प्रति उत्साह जरूर दिखाया।

ली ने कहा, “दोनों के स्टाइल्स वर्ल्ड-क्लास हैं।”

“मेरे ख्याल जीत जीत उसे मिलेगी, जो एक मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट के तौर पर बेहतर प्रदर्शन कर पाएगा। जो अपनी रेंज, स्टाइल का अच्छे से इस्तेमाल करते हुए एक संपन्न MMA फाइटर की तरह फाइट करेगा।

“मैं दोनों को शुभकामनाएं देना चाहती हूं। मैं जानती हूं कि दोनों ने बहुत मेहनत की है और वर्ल्ड ग्रां प्री चेपियन बनना उनके लिए बहुत खास लम्हा होगा। मैं जानती हूं कि आप जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देंगी और मुझे अगले साल इस फाइट की विजेता के खिलाफ भिड़ंत का इंतज़ार रहेगा।”

Stamp and Ritu Phogat square-off inside the Circle at ONE: NEXTGEN.

ली के शब्दों से स्टैम्प और फोगाट का प्रोत्साहन मिला है और दोनों ने इस शुक्रवार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की बात कही।

स्टैम्प ने कहा, “आप मेरी आदर्श हैं। मैं आपके खिलाफ मैच चाहती हूं इसलिए फाइनल को जीतने का हर संभव प्रयास करूंगी।”

फोगाट ने कहा, “एंजेला ली के शब्दों ने मुझे प्रोत्साहित किया है। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करूंगी और उम्मीद है कि ली के साथ मेरा मुकाबला जल्द होगा।”

ये भी पढ़ें: ONE के स्टार्स ने एटमवेट ग्रां प्री फाइनल में फोगाट vs स्टैम्प मैच की भविष्यवाणी की

न्यूज़ में और

Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Milena Sakumoto Bianca Basilio ONE163 1920X1280 42
Yamin JoachimOuraghi 1920X1280
Adrian Lee
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 9
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 25 scaled
Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12