सायिद इज़ागखमेव की लाइटवेट डिविजन को चेतावनी: ‘सभी तैयार रहना’

Saygid Izagakhmaev trains on the mats

सायिद इज़ागखमेव ONE में आने वाले सबसे नए दागेस्तानी एथलीट हैं और उनका लक्ष्य अपने हमवतन एथलीट्स की तरह यहां अपनी प्रभावशाली स्ट्रीक को बरकरार रखना है।

शुक्रवार, 14 जनवरी को सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में होने वाले ONE: HEAVY HITTERS के लाइटवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मैच में उनका सामना जेम्स नाकाशीमा से होगा।

इज़ागखमेव का मानना है कि दागेस्तान से आए एथलीट्स को कॉम्बैट खेलों का बहुत ज्ञान है। वो अमेरिकी स्टार को हराकर पूरे लाइटवेट डिविजन को सावधान करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, “दागेस्तान के फाइटर्स अलग होते हैं क्योंकि हमें फाइटिंग और रेसलिंग की आदत है और प्रतिस्पर्धा की भावना हमारे अंदर बसी हुई है।”

“मैंने डिविजन के टॉप 10 फाइटर्स को परखा है और मुझे लगता है जेम्स नाकाशीमा उनमें से सबसे बेहतर हैं। इसलिए मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा।”

इज़ागखमेव MMA लैजेंड खबीब नर्मागोमेदोव के साथ और उनके स्वर्गीय पिता अब्दुलमनप नर्मागोमेदोव की निगरानी में ट्रेनिंग करते हुए पले-बढ़े हैं।

दोनों फाइटर्स एक-दूसरे को भाई मानते हैं और खबीब आज भी उभरते हुए स्टार को ट्रेनिंग दे रहे हैं। खबीब इस फाइट के दौरान अपने साथी के कॉर्नर में मौजूद रहेंगे, जिससे युवा स्टार को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, “मेरा स्टाइल मेरे बड़े भाइयों खबीब और इस्लाम माखाचेव जैसा ही है। मैं भी उन्हीं की तरह रेसलिंग करते हुए अपने विरोधी को दबाव में लाने की कोशिश करता हूं।”

“मैं खबीब की आंखों के सामने बड़ा हुआ हूं और एक बड़े भाई के नाते उन्होंने मुझे बहुत कुछ सीखने में मदद की। हम हमेशा साथ होते हैं। वो हमारे वर्कआउट रूटीन तैयार करते हैं और हम सिंगापुर भी एकसाथ आने वाले हैं।

“जब आपके कॉर्नर पर खबीब जैसे बेहतरीन एथलीट हों, जिन्हें अपने करियर में एक भी हार ना मिली हो और वो फाइटिंग को हमसे बेहतर तरीके से समझते हैं। अगर मैंने कोई गलती की तो वो जल्द से जल्द मुझे इशारा कर बताते हैं कि मुझे कब किस तरह से अटैक करना चाहिए।”

दागेस्तानी स्टार खुद के इस मुकाम पर पहुंचने का श्रेय खबीब और Eagle MMA टीम को देते हैं और इज़ागखमेव दिखाना चाहते हैं कि उन्हें किस वजह से ग्लोबल स्टेज पर जगह मिली है। अब उनका ध्यान केवल अपने पहले मैच में बड़ी जीत दर्ज करने पर है।

उन्होंने कहा, “मेरे रिकॉर्ड में 19 जीत हैं और अंत में रिंग में फाइट मुझे ही करनी होती है। मेरे लिए कोई दूसरा व्यक्ति फाइट नहीं कर सकता, जो दर्शाता है कि मैं खुद के दम पर सफलता हासिल कर सकता हूं।”



युवा रूसी एथलीट का शानदार रिकॉर्ड 19-2 का है, लेकिन अपने ONE डेब्यू मैच में उन्हें बहुत कठिन चुनौती मिली है। नाकाशीमा पूर्व ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर रहे हैं, जो खुद एक टॉप-लेवल के रेसलर हैं।

इज़ागखमेव का मानना है कि नाकाशीमा के खिलाफ उनका मुकाबला करीबी रहेगा, लेकिन उन्हें कोई डर महसूस नहीं हो रहा और मानते हैं कि उनकी स्किल्स उन्हें जीत दिलाने में पूरी तरह सक्षम हैं।

उन्होंने बताया, “वो मेरे लिए बहुत कठिन प्रतिद्वंदी हैं और जानता हूं कि वो अमेरिकी फ्रीस्टाइल रेसलिंग कर चुके हैं। मैंने उनकी सभी फाइट्स को देखा है और मुझे नहीं लगता कि वो मुझे किसी मूव से चौंका पाएंगे।”

“चूंकि मेरे विरोधी भी रेसलर हैं इसलिए मुझे स्ट्राइकिंग भी करनी होगी। मैं एल्बो, किक्स और जरूरत पड़ने पर बॉक्सिंग भी करूंगा। मुझे लगता है कि मेरा स्टाइल उसी बात पर निर्भर करता है कि मेरा विरोधी कैसा है।

“मैं अगर उन्हें टेकडाउन नहीं कर पाया तो मैं उन्हें स्टैंड-अप गेम में हराने का प्रयास करूंगा। मुझे उनसे कोई खतरा महसूस नहीं हो रहा और मुझे नहीं लगता कि वो किसी भी क्षेत्र में मुझसे बेहतर साबित होंगे।”

इज़ागखमेव का आत्मविश्वास चाहे बढ़ा हुआ हो, लेकिन उन्हें फाइट्स की भविष्यवाणियां करना पसंद नहीं है। उन्होंने इतना जरूर स्पष्ट कर दिया है कि वो अपने विरोधी को फिनिश करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, “मैं इस बारे में कुछ नहीं कह सकता कि जेम्स नाकाशीमा के खिलाफ फाइट का परिणाम किस तरीके से आएगा, लेकिन मैं उन्हें फिनिश जरूर करना चाहता हूं। मैं दागेस्तान से आता हूं, जहां अगर आपने कोई वादा किया तो आपको किसी भी हालत में उस पर खरा उतरना होता है।”

अगर इज़ागखमेव, नाकाशीमा के रूप में एलीट लेवल के कंटेंडर को हरा पाए तो वो तुरंत लाइटवेट डिविजन के टॉप कंटेंडर्स में शामिल हो जाएंगे। ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने की चाह को साथ लिए रूसी स्टार टॉप पर पहुंचने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा, “मेरा लक्ष्य ONE वर्ल्ड चैंपियन बनना है। अगर मेरा कोई लक्ष्य ना होता तो मैं फाइट ही नहीं करता। मैं चैंपियन बनना चाहता हूं और भगवान के आशीर्वाद से मैं जरूर चैंपियन बनूंगा।”

“मैं अपने अगले विरोधियों से कहना चाहता हूं कि मेरी चुनौती के लिए तैयार रहें। आप रेसलिंग करते हों या स्टैंड-अप फाइटिंग, मुझे उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। जेम्स नाकाशीमा को हराने के बाद मैं एडी अल्वारेज और ओक रे यूं जैसे टॉप फाइटर्स को चैलेंज करना चाहता हूं।”

ये भी पढ़ें: रूसी स्टार सायिद इज़ागखमेव से जुड़ी 5 बेहद रोचक बातें

न्यूज़ में और

Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 9
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 25 scaled
Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Nong O Hama Kulabdam Sor Jor Piek Uthai ONE Friday Fights 51
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 65
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 7
Superbon Marat Grigorian ONE Friday Fights 95