एनाहाचि को किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल के लिए चैलेंज करने के बाद MMA में जाना रोडटंग का लक्ष्य

Rodtang Jitmuangnon scream 1200X800

ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन के लिए साल 2021 की शुरुआत शानदार रही है।

थाई मेगास्टार अभी तक 2 जीत दर्ज कर चुके हैं, पहले तगीर खलीलोव को एक्शन से भरपूर किकबॉक्सिंग बाउट में हराया और उसके बाद “ONE on TNT I” में “मिनी टी” डेनियल विलियम्स पर शानदार जीत हासिल की।

इस सफर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोडटंग की लोकप्रियता भी बढ़ी है और हाल ही में वो “SportsCenter” के एक वीडियो, मॉय थाई आइकॉन साइन्चे के साथ वीडियो बनाते हुए नजर आए। साथ ही उन्होंने MMA लैजेंड डिमिट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन के खिलाफ किकबॉक्सिंग मैच की इच्छा भी जाहिर की।

“द आयरन मैन” ने हाल ही में दिए इंटरव्यू में “ONE on TNT” के अनुभव और आगे के प्लांस के अलावा कई अन्य विषयों पर भी बात की।

ONE Championship: 2 महीने पहले “मिनी टी” डेनियल विलियम्स के खिलाफ मैच से अपना यूएस प्राइम-टाइम टेलीविजन डेब्यू कर कैसा महसूस कर रहे हैं?

रोडटंग जित्मुआंगनोन: मैं इस नए अवसर को लेकर उत्साहित था। केवल मैं थाईलैंड का प्रतिनिधित्व कर रहा था इसलिए दुनिया को मॉय थाई से अवगत कराना भी मेरा लक्ष्य रहा। मैं उत्साहित और सम्मानित महसूस कर रहा था।

कई एथलीट्स इस अवसर को प्राप्त करना चाहते होंगे, लेकिन ONE ने मुझ पर विश्वास जताया इसलिए शानदार प्रदर्शन कर मुझे अमेरिकी फैंस का दिल जीतना था। वो MMA और अन्य कॉम्बैट स्पोर्ट्स से वाकिफ हैं, लेकिन मॉय थाई के बारे में शायद इतना नहीं जानते। मैं उन्हें दिखाना चाहता था कि मॉय थाई भी एक दिलचस्प खेल है और उन्हें इस खेल के प्रति आकर्षित करना चाहता था।

ONE: “मिनी टी” ने कम समय के नोटिस पर इस फाइट को स्वीकार किया, जीत आपको मिली लेकिन वो भी हार मानने को तैयार नहीं थे। उस मैच और “मिनी टी” के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे और क्या आप उनके जबरदस्त गेम को देखकर चौंक उठे थे?

रोडटंग: मेरे विरोधी को अचानक बदल दिया गया, इसका मतलब मुझे बहुत कम समय में अपने गेम प्लान में बदलाव करने थे।

पहले मैंने शुरुआत से ही उन्हें फिनिश करने का प्लान बनाया, लेकिन “मिनी टी” को मॉय थाई और MMA में भी बहुत अनुभव हासिल है और कभी हार मानते। उनकी तकनीक अच्छी है इसलिए मैं उनके खिलाफ जल्दबाजी नहीं करना चाहता था। मैं उनके गेम को परखना चाहता था और उनकी हार ना मानने की मानसिकता को देख मैं चौंक उठा था। उन्हें खतरनाक शॉट्स का प्रभाव झेलना पड़ रहा था, इसके बावजूद मैच में बने रहे।

ONE: अमेरिकी फैंस ने आपके प्रदर्शन की खूब सराहना की। उस प्रदर्शन का आपके फैनबेस पर क्या असर पड़ा है?

रोडटंग: मेरे इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़े हैं, एक एथलीट के तौर पर मेरा कद भी बढ़ा है। “ONE on TNT” के बाद मेरे फॉलोअर्स करीब 1 लाख तक बढ़े, जिनमें मुख्य तौर पर अमेरिकी, जर्मन, जापानी और थाईलैंड से अलग कुछ और देश के फैंस भी मुझे फॉलो कर रहे हैं।

किसी ने मुझे मैसेज कर लिखा, “अगर मैं थाईलैंड आया तो मैं आपसे मॉय थाई जरूर सीखना चाहूंगा।” उससे मुझे गर्व महसूस हुआ, साथ ही मैं उन सभी लोगों का धन्यवाद करना चाहता हूं जो मॉय थाई और मुझे प्यार दे रहे हैं।

ONE: ये आपकी ONE Super Series में दसवीं जीत रही, एक ऐसी उपलब्धि जिसे अभी तक कोई मॉय थाई या किकबॉक्सिंग एथलीट हासिल नहीं कर सका है। ये बड़ा रिकॉर्ड बनाने पर कैसा महसूस कर रहे हैं?

रोडटंग: अन्य मॉय थाई फाइटर्स भी मौकों की तलाश में हैं, लेकिन ONE Championship ने ये अवसर मुझे दिया, जिसे लेकर मैं गर्व महसूस कर रहा हूं।

इससे पहले मैं केवल इसान में फेमस था। जब मैं बैंकॉक आया तब मुझे वर्ल्ड चैंपियन बनने की उम्मीद नहीं थी। मैं अपनी भावनाओं को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। स्थिति अब बदल चुकी है, लोग मुझे बहुत पसंद कर रहे हैं।

मॉय थाई और किकबॉक्सिंग में आने के बाद जीवन बहुत बदल चुका है। मुझे अपने करियर में कई मौके मिले हैं, जिन्हें मैं फायदे के रूप में देख रहा हूं। इसी करियर की वजह से मैं अपने माता-पिता और अपने परिवार के करीब 20 लोगों की जरूरतों को पूरा कर सकता हूं और इस चीज के लिए मैं बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।

ONE: कुछ महीने पहले टॉप रैंक के कंटेंडर सुपरलैक कियातमू9 ने इलियास एनाहाचि को ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल के लिए चैलेंज किया, लेकिन उन्हें हार मिली। उस मैच पर आप क्या कहना चाहेंगे?

रोडटंग: मुझे लगा सुपरलैक जीतने वाले हैं, लेकिन किकबॉक्सिंग में लगातार मूव करते रहना आम बात है क्योंकि किकबॉक्सिंग में फुटवर्क बहुत महत्वपूर्ण होता है। स्कोरकार्ड्स में पिछड़ने से बचने के लिए किकबॉक्सिंग मैच में मूवमेंट करना जरूरी होता है।

आपने किक लगाई और वो उससे बच निकले तो आपकी मेहनत तो बेकार जाएगी, साथ ही आपके विरोधी उसी समय दमदार पंच भी लगा सकते हैं। क्लिंचिंग और मॉय थाई स्वीपिंग यहां प्रतिबंधित हैं और ऐसा करने पर रेफरी अगले ही पल आपको चेतावनी दे देते हैं।

किकबॉक्सिंग मैच में बढ़त बनाने के लिए आपको इस खेल को अच्छे से समझना होगा। मैंने भी अभी ज्यादा कुछ नहीं सीखा है क्योंकि मैंने किकबॉक्सिंग के कुछ ही मैचों में भाग लिया है, लेकिन मैं भविष्य में टाइटल शॉट जरूर प्राप्त करना चाहता हूं। मुझे स्थिति के हिसाब से बढ़त बनाना सीखना होगा।

ONE: आगे क्या करना चाहते हैं – सुपरलैक के खिलाफ ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल को डिफेंड करना चाहेंगे या किकबॉक्सिंग बेल्ट के लिए एनाहाचि को चैलेंज करना चाहेंगे?

रोडटंग: पहले मैं किकबॉक्सिंग बेल्ट के लिए चैलेंज करना चाहता हूं। मैं मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन हूं और जल्द से जल्द किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल को भी जीतना चाहता हूं। उसके बाद मेरा लक्ष्य MMA होगा क्योंकि मैं लगातार नई चीजों में हाथ आजमाते रहना चाहता हूं।

मैं एक ही समय पर कई चीजों पर ध्यान दे रहा हूं। इससे अक्सर भ्रम पैदा होने लगता है कि कब किस कला पर ज्यादा फोकस किया जाना चाहिए।

मेरे पास MMA का कोई अनुभव नहीं है इसलिए वहां सफल होने के लिए मुझे अभी लंबा सफर तय करना है। इसलिए मैं पहले किकबॉक्सिंग पर ध्यान दे रहा हूं और उसके बाद MMA का रुख करूंगा। मैं नहीं जानता कि मुझे हार मिलेगी या जीत लेकिन नए खेल में जाकर खुद को परखना जरूर चाहूंगा। बहुत कम मॉय थाई फाइटर्स ऐसा करते हैं, फिर भी मैं MMA में हाथ आजमाना चाहता हूं।

Rodtang Jitmuangnon fights Tagir Khalilov at ONE: FISTS OF FURY

ONE: 2021 के 6 महीने बीत चुके हैं। इस साल के अंत तक क्या उपलब्धि प्राप्त करना चाहते हैं?

रोडटंग: मुझे ज्यादा से ज्यादा मैचों का हिस्सा बनना पसंद है। मुझे फाइट करना पसंद है और अगर मैंने इस खेल से ज्यादा समय के लिए ब्रेक लिया तो मैं कमजोर पड़ता चला जाऊंगा। विदेशी फाइटर्स से उलट मैं साल में ज्यादा से ज्यादा मैचों का हिस्सा बनने में विश्वास रखता हूं।

जब मैं इसान में रहता था, तब एक ही दिन में 2 मैचों में भाग लेता था इसलिए मैं उसी समय से इतना एक्टिव रहा हूं। पिछले मैच में आई चोट अभी भी ठीक नहीं हुई है, लेकिन मेरी बॉडी और दिल कह रहा है कि मैं जल्द से जल्द रिंग में वापसी करूं।

ये भी पढ़ें: 2021 में अप्रैल से जून तक मॉय थाई और किकबॉक्सिंग के 3 सबसे शानदार नॉकआउट्स

किकबॉक्सिंग में और

Tawanchai PK Saenchai Superbon Singha Mawynn ONE Friday Fights 46 61 scaled
Regian Eersel Dmitry Menshikov ONE Fight Night 11 37
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 6
Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 6 scaled
Regian Eersel Dmitry Menshikov ONE Fight Night 11 27
Avatar PK Saenchai Kiamran Nabati ONE Friday Fights 55 31
0164
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 28
WeiRui 1200X800
Avatar PK Saenchai Antar Kacem ONE Friday Fights 51 35 scaled
Janet Todd Phetjeeja Lukjaoporongtom ONE Fight Night 20 129
NL 4601