हिराटा ने ऋतु फोगाट पर जवाबी हमला किया: ‘मैं तुम्हें हराने वाली हूं’

MMA fighter Itsuki Hirata walks to the Circle with the flag of Japan

इत्सुकी “एंड्रॉइड 18” हिराटा ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री के फाइनल में जगह बनाने से एक जीत दूर हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें एक वर्ल्ड-क्लास रेसलर की चुनौती से पार पाना होगा।

शुक्रवार, 29 अक्टूबर को ONE: NEXTGEN में जापानी स्टार का सामना सेमीफाइनल मैच में #4 रैंक की कंटेंडर ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट से होगा।

22 वर्षीय हिराटा जूडो में ब्लैक बेल्ट होल्डर हैं और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अभी तक अपराजित हैं। उन्होंने ग्रां प्री के क्वार्टरफाइनल में अमेरिकी स्टार अलीस “लिल सैवेज” एंडरसन को सर्वसम्मत निर्णय से हराकर अंतिम 4 में प्रवेश पाया था।

अब उनका सामना एक वर्ल्ड-क्लास ग्रैपलर से होने वाला है और इस मैच में जीत के बाद वो सिल्वर बेल्ट जीतने से केवल एक कदम दूर रह जाएंगी। वहीं टूर्नामेंट जीत के साथ उन्हें रैंकिंग्स में जगह मिलने के साथ ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली के खिलाफ टाइटल शॉट भी मिल जाएगा।

सेमीफाइनल से पहले हिराटा ने एंडरसन के खिलाफ मैच, फोगाट के स्किल सेट और इस बारे में भी बात की कि भारतीय स्टार उन्हें नॉकआउट क्यों नहीं कर पाएंगी।

ONE Championship: आपने ONE: EMPOWER में ग्रां प्री के क्वार्टरफाइनल में अलीस एंडरसन को हराया। उन्हें अमेरिका की बेस्ट एटमवेट एथलीट्स में से एक माना जाता है। उस मैच में अपने प्रदर्शन के बारे में क्या कहना चाहेंगी?

इत्सुकी हिराटा: इस मैच में मुझे किसी भी हालत में जीत चाहिए थी, मैं जानती थी कि मुझे जीत मिल सकती है। मैंने ज्यादा स्ट्राइक्स लगाईं, हालांकि उनमें से कई स्ट्राइक्स को एंडरसन ने ब्लॉक कर दिया था, लेकिन निरंतर दमदार शॉट्स के लैंड होने से मेरा आत्मविश्वास बढ़ रहा था।

ONE: फाइट के आखिरी समय में आप ओवरहैंड राइट के प्रभाव से नॉकडाउन हो गई थीं। अलीस के खिलाफ मैच से आपको सबसे महत्वपूर्ण सबक क्या मिला?

हिराटा: मेरी विरोधी को मुझसे ज्यादा अनुभव हासिल था और तीसरे राउंड में नॉकडाउन मेरी लापरवाही के कारण आया। मेरा गार्ड नीचे आया, लेकिन मैंने उनसे स्पिनिंग स्ट्राइक्स और पंचों की उम्मीद नहीं की थी। इसलिए मुझे लगा कि मेरी प्रतिद्वंदी के पास अटैक करने के लिए मुझसे ज्यादा मूव्स हैं। मुझे खुशी है कि मैं इस तरह की फाइट का हिस्सा बन पाई।

ONE: आपके परिवार के मेंबर्स और जापानी फैंस की आपकी जीत पर क्या प्रतिक्रिया रही?

हिराटा: मैच खत्म होने के बाद मैंने गाड़ी में बैठने के बाद परिवार के मेंबर्स को कॉल किया। उन्होंने जीत के लिए बधाई दी, उसके बाद उन्होंने मुझसे पंच के बारे में पूछा। परेशान होने के बजाय वो मुझसे मजाक कर रहे थे। मेरे भाई को पंच लगने पर मेरी मां परेशान हो जाती हैं, लेकिन मेरे मामले में वो हंस पड़ीं।

फैंस से मुझे बहुत कमेन्ट आए जैसे, “मैं घबराई हुई थी” लेकिन मुझे उससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। मुझे लगा कि मैच में मेरे असहज रहने से अगली फाइट में भी लोगों को चिंता हो सकती है। मैं सुनिश्चित करूंगी कि अगली बार ऐसा ना हो।

ONE: फोगाट की ताकत और कमजोरी क्या है और आप किस क्षेत्र में खुद को उनसे बेहतर मानती हैं?

हिराटा: रेसलिंग उनकी सबसे बड़ी ताकत है और वो लंबे समय तक ग्राउंड गेम में टॉप पर बने रहने की काबिलियत रखती हैं।

स्ट्राइकिंग में अभी उन्हें सुधार की जरूरत है। मेरी स्ट्राइकिंग भी कुछ खास अच्छी नहीं है, लेकिन अभी तक की फाइट्स को देखें तो उनका स्टैंड-अप गेम मुझसे भी कमजोर है। उनके खिलाफ रिंग में उतरने तक मुझे नहीं पता होगा कि उनकी स्ट्राइकिंग में कितना सुधार हुआ है। फेक मूव्स लगाने में अच्छी हैं और मैं देखना चाहूंगी कि इतने कम समय में उन्होंने कितना रिसर्च किया होगा।

ONE: ऋतु अभी #4 रैंक की विमेंस एटमवेट कंटेंडर हैं। उनके रैंकिंग्स में होने और आपके ना होने से क्या आप पर कोई दबाव होगा?

हिराटा: मैं सोच रही हूं कि उन्हें वहां जगह क्यों मिली है। अगर मुझे इस मैच में जीत मिली तो शायद मैं भी रैंकिंग्स में प्रवेश कर जाऊंगी। इसलिए मैं इस बात को सकारात्मक तरीके से ले रही हूं।

हैम सिओ ही भी रैंकिंग्स में हैं। मैं नहीं जानती कि ONE में केवल एक मैच के बाद उन्हें रैंकिंग्स में जगह क्यों दी गई है। जो भी हो, मगर इस फाइट को जीतने के बाद मैं भी टॉप-5 कंटेंडर्स में शामिल हो जाऊंगी।

ONE: क्वार्टरफाइनल में मेंग बो के खिलाफ ऋतु के प्रदर्शन के बारे में क्या कहना चाहेंगी?

हिराटा: उन्होंने वैसी ही रणनीति अपनाई, जैसा वो हर बार करती हैं। वो हर फाइट के तीसरे राउंड में बेहतर साबित हुई हैं। वो अपनी प्रतिद्वंदी के मूव से बचते हुए टेकडाउन करती हैं और स्कोरकार्ड्स में बढ़त बनाती हैं। उनकी रणनीति हर बार यही रही है। मैंने गौर किया कि मेंग बो ने इस चीज़ पर ध्यान क्यों नहीं दिया।

मेंग की स्ट्राइकिंग अच्छी है, इसलिए मैं चौंक उठी हूं कि उन्होंने पहले से इस बारे में क्यों नहीं सोचा। उन्हें जीत के कई मौके मिले। मेंग की अच्छी स्ट्राइकिंग को देखते हुए मुझे नहीं लगता कि उन्हें ऋतु के इतना करीब आकर अटैक करना चाहिए था।

उदाहरण के तौर पर अगर आपकी विरोधी एक जूडो फाइटर है, आप ग्रैपलिंग के झांसे में फंसे बिना जीत सकते हैं। मेरी नजर में मेंग कई तरीकों से जीत प्राप्त कर सकती थीं। मुझे तय करना होगा कि मैं फाइट को ग्राउंड पर ले जाना चाहती हूं या स्ट्राइक्स लगाने पर जोर दूंगी।

https://www.instagram.com/p/CVMhqZ5hLhf/

ONE: ऋतु ने कहा, “मेरे हिसाब से मेरी रेसलिंग उनकी जूडो स्किल्स पर भारी पड़ेगी।” इस बारे में क्या कहना चाहेंगी?

हिराटा: उन्हें इस तरह की डरावनी बातें करने से रोकिए। मैं तुम्हें हराने वाली हूं।

ONE: क्या आपको लगता है कि आप उनके रेसलिंग गेम को काउंटर कर पाएंगी?

हिराटा: हां मैं कर सकती हूं। पिछले मैच के बाद मैंने ग्राउंड गेम को मजबूत बनाने पर काफी ध्यान दिया है। मैंने शिन्या एओकी से भी कई नई चीज़ें सीखी हैं।

Krazy Bee जिम में कई बेहतरीन रेसलर्स हैं, इसलिए मैं उनके साथ ट्रेनिंग ट्रेनिंग कर अपने गेम को मजबूती देने की कोशिश कर रही हूं। मैं अपने फिनिशिंग रेट को बेहतर बनाना चाहती हूं। मैंने बहुत सारी फाइट्स को फिनिश किया है, लेकिन पिछली बार जजों ने मुझे विजेता घोषित किया। असल में वो एक बोरिंग फाइट रही, इसलिए अगली बार मैं अपनी विरोधी को फिनिश करना चाहूंगी। जिसके लिए मैं अपनी तकनीक को और भी बेहतर बना रही हूं।

ONE: ऋतु ने यह भी कहा कि वो इस फाइट को नॉकआउट से फिनिश करना चाहती हैं। इसका जवाब किस तरह देंगी?

हिराटा: वो कभी ऐसा नहीं कर पाएंगी। उनके पिछले मैचों में ऐसा कभी नहीं हुआ है और मुझे नहीं लगता कि उनकी जैसी नौसीखिया ऐसा कर पाएगी।

ONE: आपके हिसाब से ये मैच किस तरीके से समाप्त होगा? आप किस तरीके से जीतना चाहती हैं?

हिराटा: उन्हें चित करना चाहती हूं। ग्राउंड फाइटर को ग्राउंड गेम में हराने से मेरा आत्मविश्वास बढ़ेगा। उन्होंने इस मैच को नॉकआउट से फिनिश करने की इच्छा जता कर बेवकूफी वाला काम किया है।

ONE: ऋतु को क्या संदेश देना चाहेंगी?

हिराटा: ज्यादा कुछ नहीं, लेकिन इतना जरूर कहूंगी कि जूडो उनके गेम पर भारी पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: फोगाट की हिराटा को चेतावनी: ‘मुझे कम आंकने की भूल मत करना’

न्यूज़ में और

Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800
Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Milena Sakumoto Bianca Basilio ONE163 1920X1280 42