न्यूज़

ONE: REVOLUTION में ओक रे यूं को कम आंकने की भूल नहीं करना चाहते क्रिश्चियन ली

सितंबर 17, 2021

ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली ONE Championship में अपनी विरासत कायम कर रहे हैं और अभी तक कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम कर चुके हैं।

वो 23 साल की उम्र में अभी 7 मैचों की विनिंग स्ट्रीक पर हैं, ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं और ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप भी जीत चुके हैं।

ली के नाम अब सबसे ज्यादा जीत (15), फिनिश (14) और नॉकआउट्स (10) का रिकॉर्ड है और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स इतिहास के सबसे महान लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन बनने की राह पर आगे बढ़ रहे हैं। अब शुक्रवार, 24 सितंबर को ONE: REVOLUTION में उन्हें #3 रैंक के लाइटवेट कंटेंडर ओक रे यूं के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना है।

हाल ही में दिए इंटरव्यू में ली ने अपने अगले प्रतिद्वंदी ओक, उस इवेंट में फाइट करने पर कैसा महसूस कर रहे हैं जिसमें उनकी बहन भी फाइट करेंगी और इतने बड़े स्टार्स से भरे इवेंट को हेडलाइन करने पर कैसा महसूस कर रहे हैं, समेत कई मुद्दों पर बात की।

Christian Lee defends the ONE Lightweight World Title against Ok Rae Yoon at ONE: REVOLUTION

ONE Championship: पिता बनने के बाद जीवन में क्या कुछ बदलाव आया और आलिया को बड़े होते देखने पर कैसा महसूस करते हैं?

क्रिश्चियन ली: बेटी के जन्म के बाद सब चीजें अच्छी चल रही हैं और समय बहुत तेजी से गुजरता है। वो 4 महीने की हो चुकी है। वो खुद चलने और बात करने की कोशिश भी करती है। बच्चों के साथ समय पता नहीं कब बीत जाता है।

ONE: पिता बनने के बाद क्या आपके तीसरे वर्ल्ड टाइटल डिफेंस की तैयारियों पर कोई असर पड़ा है?

ली: अभी सब चीजें सुव्यवस्थित रूप से आगे बढ़ रही हैं। हर रोज सुबह मेरी पत्नी और आलिया मेरे साथ आते हैं, हम साथ उठते हैं, जिम एकसाथ जाते हैं और जब मैं ट्रेनिंग कर रहा होता हूं तो वो मस्ती कर रहे होते हैं और ट्रेनिंग सेशन के बाद साथ में घर आ जाते हैं।

मेरी ट्रेनिंग पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ा है। मैं अभी भी पहले जैसी ट्रेनिंग कर रहा हूं, अभी भी मुझे अपनी पत्नी और बच्चे का साथ मिल रहा है। मुझे खुशी है कि मेरा परिवार हमेशा मेरे इर्द गिर्द रहता है।

ONE: ONE: REVOLUTION में 3 वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच होंगे। इस इवेंट को हेडलाइन करने को लेकर कैसा महसूस कर रहे हैं?

ली: इतने बड़े इवेंट को हेडलाइन करना बड़ी उपलब्धि के समान है। मैं चैंपियन हूं और इस जिम्मेदारी को अच्छे से समझता हूं।

जब से मेरा करियर शुरू हुआ है, मैं जानता था कि मुझे एक दिन ऐसा मौका जरूर मिलेगा। अब मैं चैंपियन हूं और बड़े इवेंट्स को हेडलाइन कर रहा हूं और इस तरह की जिम्मेदारी मिलने को लेकर मैं खुश हूं और इस बड़ी चुनौती के लिए तैयार हूं।

ONE: मेन कार्ड में आप और आपकी बहन विक्टोरिया ली भी फाइट करेंगी। आप दोनों की ट्रेनिंग कैसी रही है?

ली: हमारी ट्रेनिंग अच्छी रही है। हमने इसके बारे में बात भी की और मेरा मानना है कि हमें एक ही फाइट कार्ड का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

मैंने विक्टोरिया से बात की और वो इस कार्ड का हिस्सा बनने को लेकर खुश हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनके प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ेगा और मुझे भी ऐसा ही लगता है। इसलिए हम दोनों ने इसके लिए हामी भरी और इस इवेंट में फाइट करने को लेकर मैं उत्साहित हूं।

मेरे करियर की शुरुआत में भी कुछ ऐसा ही हुआ था। मैं उस कार्ड का हिस्सा था, जिसमें ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली शामिल थीं। हमारे करियर की शुरुआत भी कुछ इसी तरीके से हुई थी। अब विक्टोरिया भी उसी स्थिति से गुजर रही हैं।

ONE: जब फाइट कार्ड में आपकी बहन भी फाइट करने वाली हों तो आप अपनी भावनाओं पर कैसे काबू रखते हैं?

ली: मेरे हिसाब से जब आपका भाई या बहन भी उसी कार्ड में फाइट कर रहा हो तो आपके लिए एकसाथ उनपर और अपने काम पर ध्यान देना बहुत मुश्किल हो जाता है।

मैं विक्टोरिया को जीतते देखना चाहता हूं और मुझे भरोसा है कि जीत उन्हें ही मिलेगी। उनके सर्कल में उतरने के बाद मैं उन्हें सपोर्ट करूंगा और उसके बाद अपनी फाइट पर फोकस करूंगा।

अगर आप उस समय खुद को एक दर्शक होने से एक फाइटर होने में तब्दील नहीं कर पाए तो बेहतर होगा कि आप उस कार्ड में फाइट ना करें, जिसमें आपका भाई या बहन भी परफॉर्म करने वाला हो। मैं कई बार उस फाइट कार्ड का हिस्सा रह चुका हूं, जिसमें एंजेला ली भी शामिल रहीं इसलिए मैं इस तरह की परिस्थिति का आदी हो चुका हूं। मुझे लगता है कि विक्टोरिया भी इस तरह की स्थिति से सामंजस्य जरूर बैठा पाएंगी।

मेरे हिसाब से ये इवेंट हम दोनों के लिए यादगार रहेगा।

ONE: आपके अगले विरोधी ओक रे यूं ने लगातार 2 मैचों में पूर्व वर्ल्ड चैंपियंस मरात गफूरोव और एडी अल्वारेज़ को हराया। उनका स्टाइल आपके पिछले 2 प्रतिद्वंदियों यूरी लापिकुस और टिमोफी नास्तुकिन से कैसे अलग है?

ली: उनका स्टाइल काफी अलग है और ओक रे यूं के खिलाफ फाइट भी बिल्कुल अलग तरीके से होगी। मेरे पिछले 2 प्रतिद्वंदी फ्रंट फुट पर रहकर मैच को फिनिश करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन ओक शायद अलग तरह का गेम प्लान बनाकर सर्कल में उतरेंगे।

वो काउंटर स्ट्राइकिंग पर ज्यादा ध्यान देते हैं। उन्हें मूव्स को अच्छी टाइमिंग के साथ सटीक निशाने पर लैंड करवाना पसंद है और वो अपने प्रतिद्वंदी को टेकडाउन कर उसे थकाने की कोशिश करते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि उनका स्टाइल मेरे पिछले 2 प्रतिद्वंदियों से अलग होगा।

मुझे उनके काउंटर मूव्स से बचकर रहना होगा और मुझे लगता है कि हमारे बीच काफी कांटेदार मुकाबला होगा।

ONE: आपको इस खेल में एक बेहतरीन फिनिशर माना जाता है। आप जल्दबाजी ना करने से खुद को कैसे रोक पाते हैं?

ली: कहा जाता है कि फाइटिंग में सबसे खराब चीज वो है जब आप जबरदस्ती नॉकआउट फिनिश करने की तलाश कर रहे हों क्योंकि सामने वाले फाइटर को नॉकआउट करने की चाह में हम बहुत ज्यादा आक्रामक हो जाते हैं इसलिए हमारे खुद के नॉकआउट होने की संभावना अधिक हो जाती है। ओक एक काउंटर स्ट्राइकर हैं और धैर्य से काम लेते हैं इसलिए उनके खिलाफ जल्दबाजी मुझ पर भरी पड़ सकती है।

मैं केवल अपने गेम पर ध्यान दूंगा, स्ट्राइकिंग और ग्रैपलिंग का मिश्रण करते हुए उनपर बढ़त बनाने की कोशिश करूंगा। अगर मौका खुद मेरे पास चलकर आया तो मैं जरूर उन्हें फिनिश करूंगा।

ओक भी मेरे स्ट्राइकिंग और ग्रैपलिंग गेम के लिए भी तैयार रहेंगे। मगर जब मैं दोनों कलाओं को मिक्स कर दूंगा तो उनके लिए खुद को डिफेंड कर पाना मुश्किल हो जाएगा।

Christian Lee fights Iuri Lapicus at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

ONE: ये ONE में ओक का पहला 5 राउंड का मैच होगा, जिसमें वर्ल्ड टाइटल दांव पर लगा होगा। क्या आपने शुरुआत से ही उनपर दबाव बचाने का प्लान बनाया है?

ली: ओक के पिछले 2 प्रतिद्वंदी मरात और एडी वर्ल्ड चैंपियंस रहे हैं। वो अच्छे एथलीट हैं लेकिन मेरे लेवल के करीब भी नहीं हैं। इसलिए ओक को इस बार पहले की तुलना में बहुत अलग चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

अभी तक ONE में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है, लेकिन वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए उन्हें बहुत अलग दर्जे की ट्रेनिंग की जरूरत है। मेरे ख्याल से वो अपने गेम को अमल में नहीं ला पाएंगे क्योंकि मैं उन्हें काउंटर अटैक करने के ज्यादा मौके दूंगा ही नहीं।

एक ऐसा समय आएगा जब उन्हें मुझसे फाइट करनी ही पड़ेगी। उन्हें जीत दर्ज करनी है तो स्थिति के हिसाब से अपने प्लान को बदलना होगा और मुझे लगता है कि मुझे उन्हें फिनिश करने के कई मौके मिलने वाले हैं।

ONE: ग्लोबल स्टेज पर उनके अभी तक के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए क्या आपको लगता है कि ओक आपके खिलाफ अलग तरह की रणनीति अपनाएंगे?

ली: मरात और एडी ने ओक को कम आंक कर बहुत बड़ी भूल की थी। मेरे ख्याल से उन्होंने सोचा था कि उनके लिए ओक को हराना बहुत आसान होगा, लेकिन असल में ऐसा नहीं है। ओक ने पिछले 2 मैचों में साबित भी किया है कि वो क्या करने की काबिलियत रखते हैं।

उनका स्टैमिना अच्छा है, टेकडाउन डिफेंस अच्छा है और स्ट्राइकिंग भी अच्छी है। इसलिए मुझे लगता है कि दोनों पूर्व चैंपियंस ने उन्हें कम आंकने की भूल कर दी। उन्होंने उतनी मेहनत नहीं कि जितनी उन्हें करनी चाहिए थी, जिसका ओक ने भरपूर फायदा उठाया।

उन 2 फाइट्स को देखने के बाद मैं ओक को कम आंकने की भूल बिल्कुल नहीं करना चाहता और फिलहाल उन्हें अपने सबसे बड़े खतरे और सबसे बड़े चैलेंजर के रूप में देख रहा हूं।

Christian Lee takes Saygid Guseyn Arslanaliev down at ONE CENTURY

ONE: इस मैच में आपको किस क्षेत्र में बढ़त मिल सकती है?

ली: मेरे ख्याल से उनकी स्ट्राइकिंग अच्छी है। अपनी पहुंच का अच्छे से इस्तेमाल करते हैं और उनकी स्ट्राइक्स की टाइमिंग भी अच्छी होती है। मगर मुझे भरोसा है कि मैं उन्हें किसी भी पोजिशन में रहकर हरा सकता हूं।

मैं खुद को उनसे बेहतर स्ट्राइकर, रेसलर और जिउ-जित्सु में भी अच्छा मानता हूं। मैं जानता हूं कि ओक आसानी से हार नहीं मानेंगे, लेकिन अंत में मैं उनसे बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहूंगा।

ONE: क्या आप अपने ONE रिकॉर्ड में एक और फिनिश जोड़ना चाहते हैं और आप किस तरीके से इस मैच को फिनिश करना चाहेंगे?

ली: इस मैच के लिए मैंने 5 राउंड्स की फाइटिंग के लिए खुद को तैयार किया है। उनके स्टैमिना को देखते हुए मैं आखिरी राउंड तक फाइट के लिए भी तैयार रहूंगा। वो आसानी से हार नहीं मानते और यही उनकी सबसे बड़ी ताकत है।

लेकिन सब कुछ मेरे प्लान के मुताबिक आगे बढ़ा तो मैं उन्हें पहले राउंड में टेकडाउन करते हुए सबमिशन से फिनिश करना चाहूंगा।

ये भी पढ़ें: ONE X के लिए जॉनसन vs रोडटंगऔर 2 अन्य धमाकेदार मुकाबलों की घोषणा

और लोड करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.