मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

#MeAt20 Challenge: राजिंदर सिंह मीणा ने पुराने दिनों की फोटो और उससे जुड़ी कहानी शेयर की

May 5, 2020

किसी पुरानी फोटो में कई सारे इमोशंस और कहानियां छिपी होती हैं। जब भी कोई पुरानी फोटो सामने आती है, तो उससे जुड़ी यादें दिमाग में ऐसे आ जाती हैं मानो कल ही की बात हो।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे #MeAt20 चैलेंज के तहत आज हम राजिंदर सिंह “नॉकआउट” मीणा के बारे में बात करने वाले हैं। उन्होंने अपनी करीब 20 साल की उम्र की फोटो और उस फोटो से जुड़ी कहानी के बारे में बताया।

किसी भी टूर्नामेंट में मेडल जीतना एक एथलीट के लिए बहुत ही खास बात होती है और जब ये मेडल पहले ही नेशनल लेवल के टूर्नामेंट में आ जाए, तो उससे जुड़ी तस्वीर का खास बन जाना लाजमी है।

इस बेहद खास फोटो में अवॉर्ड लेते हुए मीणा ने कहा, “ये फोटो मेरे लिए बेहद खास है क्योंकि ये मेरी पहली राष्ट्रीय स्तर की मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता थी, जिसमें मैंने दिल्ली टीम की तरफ से भाग लेते हुए कांस्य पदक हासिल किया था।”

34 वर्षीय भारतीय स्टार उस समय अपने कॉलेज की बॉक्सिंग टीम के कप्तान थे। गुजरे करीब 15 सालों में दिल्ली के इस एथलीट ने अपनी स्किल्स में काफी इजाफा किया है।



इस बारे में उन्होंने बताया, “खेलों की बात की जाए तो तब मैं सिर्फ बॉक्सिंग की प्रैक्टिस करता था। उसके बाद से अब तक मैंने वुशु, किकबॉक्सिंग, पेंचाक सिलेट और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सीखा और इनमें उपलब्धियां हासिल की हैं।”

15 साल किसी के लिए भी काफी लंबा वक्त होता है। ऐसे में जीवन में भी काफी बदलाव आ जाता है।

इस बारे में बात करते हुए नॉकआउट ने कहा, “बदलाव प्रकृति का नियम है वो सबके जीवन में आता है। तब एक दायरा सीमित था जिम्मेदारियां कम थीं, सपने कम थे। समय के साथ-साथ जिम्मेदारियां आती गईं, सपने बड़े होते गए और उन्हें पाने के लिए जीवन में संघर्ष ओर मेहनत बहुत बढ़ गई।”

Crosstrain Fight Club के प्रतिनिधि का मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में 9-7-0 का रिकॉर्ड है।

ये भी पढ़ें: राजिंदर सिंह मीणा ने बताया कि लोगों को COVID-19 महामारी से मिलेगी बहुत बड़ी सीख