मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

ओक के वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद लाइटवेट डिविजन की स्थिति

सितंबर 28, 2021

ओक रे यूं ने ONE: REVOLUTION में चौंकाने वाली जीत दर्ज कर ONE लाइटवेट डिविजन के नए अध्याय की शुरुआत कर दी है।

बीते शुक्रवार दक्षिण कोरियाई स्टार ने क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली पर सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की, वहीं ली डिविजन के सभी टॉप-5 कंटेंडर्स को हराने से चूक गए।

ओक की जीत के बाद लाइटवेट डिविजन को एक नई शुरुआत मिलेगी, जहां नए चैंपियन को नए चैलेंजर्स मिलेंगे।

यहां देखिए ली की हार के बाद लाइटवेट डिविजन की स्थिति क्या है।

नया वर्ल्ड चैंपियन

Ok Rae Yoon beats Christian Lee to win the lightweight belt at ONE: REVOLUTION

साल 2021 को ओक के टॉप पर पहुंचने के सफर ने यादगार बना दिया है।

30 वर्षीय स्टार ने अपने डेब्यू मैच में पूर्व फेदरवेट किंग मरात “कोबरा” गफूरोव को हराया था, वहीं “ONE on TNT IV” में MMA लैजेंड एडी “द अंडरग्राउंड किंग” अल्वारेज़ को मात दी थी।

फिर भी ओक को लेकर फैंस के मन में शंका थी कि क्या वो ली के खिलाफ अच्छा कर पाएंगे। लेकिन Team Mad Man के स्टार ने 5 राउंड्स तक शानदार प्रदर्शन किया और अंत तक हार नहीं मानी।

दक्षिण कोरियाई एथलीट इस बीच कई बार फिनिश होने की स्थिति में भी आ पहुंचे थे, लेकिन अपनी स्ट्राइकिंग के दम पर उन्होंने जजों को प्रभावित करने में सफलता पाई।

इस करीबी मुकाबले के अंत में ओक को नया ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन घोषित किया गया और अब उनका लक्ष्य अपने टाइटल को डिफेंड करना होगा।

#1 रैंक के कंटेंडर क्रिश्चियन ली

ली ने साल 2019 में ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल और ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री भी जीती थी और तभी से डिविजन पर अपना प्रभुत्व कायम किया हुआ था।

ओक से पहले वो अपने सभी प्रतिद्वंदियों को हरा चुके थे और उन्हें लगता है कि बीते शुक्रवर जीत उन्हें मिलनी चाहिए थी।

“द वॉरियर” चाहे जजों के फैसले से खुश ना हों, लेकिन उनका चैंपियनशिप सफर अब समाप्त हो चुका है और अब दोबारा चैंपियन बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

ली के खिलाफ उनका मैच 5 राउंड्स तक चला इसलिए सिंगापुर-अमेरिकी एथलीट को रीमैच भी मिल सकता है। वहीं ली अभी तक टॉप-5 में शामिल अन्य सभी 4 कंटेंडर्स को मात दे चुके हैं और ये उनके अल्वारेज़ के खिलाफ मैच के लिए भी सबसे सही समय हो सकता है।

#2 रैंक के कंटेंडर सायिद हुसैन अर्सलानअलीएव

Top-ranked mixed martial artist Saygid Guseyn Arslanaliev

सायिद “दाग़ी” हुसैन अर्सलानअलीएव का शानदार सफर तब थम गया था, जब ONE: CENTURY में उन्हें ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप के फाइनल में ली ने हराया था और तभी से उन्होंने किसी बाउट में फाइट नहीं की है।

मगर इस खाली समय में उन्होंने खुद में बहुत सुधार किया होगा। 2017 में एक डिसक्वालीफिकेशन के अलावा ली के खिलाफ हार “दाग़ी” के प्रोफेशनल करियर की एकमात्र हार रही। इसलिए दोबारा जीत की लय वापस प्राप्त करने के लिए वो पहले से भी अधिक प्रतिबद्ध होंगे।

दमदार पंच और शानदार रेसलिंग की मदद से वो ओक के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं, जिन्होंने “द वॉरियर” के प्रभावशाली शॉट्स को झेलते हुए भी शानदार अंदाज में जीत दर्ज की थी।



#3 रैंक के कंटेंडर शिन्या एओकी

Pictures from the fight between Eduard Folayang and Shinya Aoki from "ONE on TNT IV"

शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी शायद कभी वर्ल्ड चैंपियनशिप की रेस से बाहर नहीं होंगे।

जापानी ग्रैपलर अभी तक 2 बार ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं और 2019 में ली के हाथों बेल्ट हारने के बाद लगातार 4 जीत दर्ज कर चुके हैं, जिनमें से 3 सबमिशन से आईं।

इसी शानदार मोमेंटम से एओकी तीसरी बार टाइटल जीतने के करीब पहुंच चुके हैं। वो जूडो बैकग्राउंड से आते हैं, क्लिंच गेम में महारत हासिल है और बेहतरीन डिफेंसिव गेम के कारण उन्हें हरा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

ग्राउंड गेम में एओकी के सबमिशन गेम से बहुत कम फाइटर्स बच पाए हैं। वहीं स्टैंड-अप गेम में ओक उनसे बेहतर साबित होंगे इसलिए 2 अलग स्टाइल्स की उनकी भिड़ंत धमाकेदार रह सकती है।

#4 रैंक के कंटेंडर यूरी लापिकुस

Christian Lee fights Iuri Lapicus at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

ली के खिलाफ वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में हार के बाद यूरी लापिकुस का अल्वारेज़ के खिलाफ मैच नो-कॉन्टेस्ट करार दे दिया गया था।

अब मोल्दोवन एथलीट साबित करना चाहते हैं कि वो टॉप लेवल के एथलीट्स के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। वो ली को फिनिश करने के करीब आ पहुंचे थे, गफूरोव को हराया और शेनन “वनशिन” विराचाई के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन किया था।

जबरदस्त स्ट्राइकिंग, सबमिशन गेम और क्लिंच स्किल्स के मिश्रण के कारण लापिकुस किसी भी एथलीट के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। इसलिए ओक के लिए भी उनकी चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा।

#5 रैंक के कंटेंडर टिमोफी नास्तुकिन

Russian MMA star Timofey Nastyukhin fights Dutch kickboxing Pieter Buist at ONE: INSIDE THE MATRIX II in Singapore

ली के खिलाफ वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में टिमोफी नास्तुकिन कुछ खास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, लेकिन रूसी नॉकआउट आर्टिस्ट क्षण भर में मैच का रुख अपनी तरफ मोड़ सकते हैं।

नास्तुकिन की स्ट्राइक्स में जबरदस्त नॉकआउट पावर है और उन्हें दुनिया के सबसे खतरनाक लाइटवेट फाइटर्स में से एक माना जाता है। उनके आक्रामक फाइटिंग स्टाइल के सामने ओक की काउंटर स्ट्राइकिंग भी जवाब दे सकती है।

दोनों के मैच में जबरदस्त एक्शन का देखा जाना तय होगा और दोनों का स्टाइल ऐसा है, जिनके मूव्स क्षण भर में बाउट को फिनिश कर सकते हैं।

यही पहलू उनके स्टैंड-अप गेम की भिड़ंत को भी दिलचस्प बना रहा होगा।

अन्य बेस्ट एथलीट्स

Pictures from Eddie Alvarez vs. Ok Rae Yoon from "ONE on TNT IV"

इसी साल अल्वारेज़ का ओक के साथ मैच हुआ था और अमेरिकी स्टार मानते हैं कि उस मैच में जीत उन्हें मिलनी चाहिए थी।

उससे कुछ ही दिन पहले अल्वारेज़ का सामना लापिकुस से हुआ था, जिसे नो-कॉन्टेस्ट करार दे दिया गया था।

“द अंडरग्राउंड किंग” और ओक के मैच में 15 मिनट तक जबरदस्त एक्शन देखने को मिला और फैंस को उनके रीमैच को देखने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। मगर अल्वारेज़ को इस सबसे पहले रैंकिंग्स में प्रवेश करने की जरूरत है।

“द वॉरियर” झांग लिपेंग ने ONE: BATTLEGROUND II में पूर्व लाइटवेट किंग एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग पर जीत के बाद पूरे लाइटवेट डिविजन को सावधान कर दिया था।

उभरते हुए चीनी एथलीट का रिकॉर्ड 32-11-2 है, पिछले 25 में से 22 मैचों को जीत चुके हैं। अभी शानदार लय में चल रहे हैं और अगले मैच में एक जीत उन्हें डिविजन के टॉप कंटेंडर्स में से एक बना सकती है।

“क्रेज़ी डॉग” डे सुंग पार्क का ONE: COLLISION COURSE II में अमीर खान पर जीत के बाद ONE रिकॉर्ड 4-0 का हो गया है और अब वो टॉप कंटेंडर्स के खिलाफ खुद के गेम को परखना चाहते हैं।

गफूरोव, पीटर “द आर्केंजल” बस्ट, एंटोनियो “द स्पार्टन” कारूसो और जेम्स नाकाशीमा जैसे नामी एथलीट्स लाइटवेट डिविजन में मौजूद हैं और उनके खिलाफ पार्क के मुकाबले बहुत धमाकेदार रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ONE: REVOLUTION की सबसे शानदार तस्वीरें

और लोड करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.